प्रतिक्रिया | Saturday, May 18, 2024

कर्मयोगी भारत के निदेशक मंडल की 12वीं बैठक मुंबई में हुई आयोजित, 3 नए आपराधिक कानूनों पर पाठ्यक्रम की शुरुआत

कर्मयोगी भारत के निदेशक मंडल की 12वीं बैठक का आयोजन मुंबई में किया गया। बोर्ड ने आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर एक करोड़ पाठ्यक्रम नामांकन और 1,000 से ज्यादा पाठ्यक्रमों के दोहरे मील के पत्थर को स्वीकार किया। बोर्ड ने राज्यों के मंच के लिए नीति के साथ सहयोग की सराहना की, जिसमें ब्लॉक स्तर एवं जिला-स्तर पर क्षमता-निर्माण पहल का संचालन करने में समर्थ क्यूरेटेड कार्यक्रमों के महत्व पर बल दिया गया है।

कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने एक बयान जारी कर जानकरी देते हुए बताया कि कर्मयोगी भारत के निदेशक मंडल की 12वीं बैठक का आयोजन के. रामादोराई सुब्रमण्यम की अध्यक्षता में 3 मई को मुंबई में किया गया। बोर्ड ने आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर एक करोड़ पाठ्यक्रम नामांकन और 1,000 से ज्यादा पाठ्यक्रमों के दोहरे मील के पत्थर को स्वीकार किया।

आईजीओटी के साथ ई-एचआरएमएस प्लेटफॉर्म का एकीकरण

बैठक में आईजीओटी (iGOT) कर्मयोगी के साथ ई-एचआरएमएस (e-HRMS) मंच के एकीकरण की सराहना की गई, जो अधिकारियों की दक्षता एवं क्षमता के आधार पर उनकी तैनाती को सक्षम बनाते हुए भूमिका-आधारित शासन को सक्षम बनाएगा। इसके अलावा बोर्ड ने राज्यों के मंच के लिए नीति के साथ सहयोग की सराहना की, जिसमें ब्लॉक स्तर एवं जिला-स्तर पर क्षमता-निर्माण पहल का संचालन करने में समर्थ क्यूरेटेड कार्यक्रमों के महत्व पर बल दिया गया है।

तीन नए आपराधिक कानूनों पर पाठ्यक्रम की शुरुआत

संसद द्वारा पारित 3 नए आपराधिक कानूनों पर पाठ्यक्रमों का शुभारंभ किया गया है। भारतीय न्याय संहिता, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023; और भारतीय साक्षी अधिनियम, 2023 और डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम की सराहना सभी लोगों ने की, जो जन-सामना, नागरिक-केंद्रित शासन में शामिल अधिकारियों को सर्वाधिक समकालीन मुद्दों पर प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु कर्मयोगी भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इसके अलावा बोर्ड ने प्रमुख विकास कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने में क्षेत्रीय अधिकारियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से जन कर्मयोगी पहल की भी सराहना की। बता दें कि आईजीओटी पर ज्ञान कर्मयोगी लोक सेवकों के लिए एक व्यापक ज्ञान कोष के रूप में कार्य कर रहा है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1703985
आखरी अपडेट: 18th May 2024