प्रतिक्रिया | Saturday, April 13, 2024

15/12/23 | 2:13 pm

16 दिसंबर को भारत आएंगे ओमान के सुल्तान, राष्ट्रपति मुर्मु और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात 

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक भारत की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ओमान के राष्ट्राध्यक्ष के साथ वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत दौरे पर आएगा। 

ओमान के सुल्तान की भारत की पहली राजकीय यात्रा

बताना चाहेंगे ओमान के सुल्तान की भारत की पहली राजकीय यात्रा है, जो भारत और ओमान के बीच राजनयिक संबंधों में नए आयाम को दर्शाती है।

https://x.com/DDNewsHindi/status/1735565353554678028?s=20

ओमान सुल्तान का किया जाएगा औपचारिक स्वागत

विदेश मंत्रालय ने बताया कि ओमान के सुल्तान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। इसी क्रम में 16 दिसंबर 2023 को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति मुर्मु उनका औपचारिक स्वागत करेंगे। 

वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे। विदेश मंत्रालय का कहना है कि ओमान के सुल्तान की भारत यात्रा क्षेत्रीय स्थिरता, प्रगति और समृद्धि के लिए दोनों देशों के बीच भविष्य में सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर प्रदान करेगी। 

भारत के ओमान के साथ सदियों पुराने संबंध 

उल्लेखनीय है कि भारत के ओमान के साथ सदियों पुराने संबंध हैं। भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित दीर्घकालिक मित्रता है। साल 2018 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओमान यात्रा ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण अध्याय को जोड़ा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 642786
आखरी अपडेट: 13th Apr 2024