प्रतिक्रिया | Friday, October 18, 2024

उज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन और महाकालेश्वर मंदिर के बीच रोपवे के लिए 188.95 करोड़ स्‍वीकृत : नितिन गडकरी

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में उज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन और महाकालेश्वर मंदिर के बीच वर्तमान रोपवे के विकास, संचालन और रख-रखाव के लिए 188.95 करोड़ रुपये स्‍वीकृत किए। यह प्रोजेक्ट पर्यटन को बढ़ावा देगा और रोजगार के नए अवसरों का सृजन करते हुए पर्यावरण-अनुकूल परिवहन साधन प्रदान करेगा। इसकी जानकारी नितिन गडकरी ने अपने सोशल मीडिया चैनल एक्स पर साझा की।

रोपवे के विकास, संचालन और रख-रखाव के लिए किए 188.95 करोड़ रुपये स्वीकृत

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स (x) पर एक पोस्ट में कहा कि मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में उज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन और महाकालेश्वर मंदिर के बीच वर्तमान रोपवे के विकास, संचालन और रख-रखाव के लिए हाइब्रिड वार्षिकी माध्‍यम के अंतर्गत 188.95 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

रोपवे से क्या फायदा होगा ?

उल्लेखनीय है कि प्रस्तावित रोपवे विशेष रूप से तीर्थयात्रा में श्रद्धालुओं की अधिकतम उपस्थिति के दौरान उनके आवागमन में सहायता प्रदान करेगा और यात्रा के समय को 7 मिनट तक कम कर देगा। रोपवे हर दिन 64,000 तीर्थयात्रियों के लिए सुविधा में सुधार करने में मदद करेगा।

बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए देशभर से बड़ी संख्या में आते हैं श्रद्धालु

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह पर्यटन को बढ़ावा देगा और रोजगार के नए अवसरों का सृजन करते हुए पर्यावरण-अनुकूल परिवहन साधन प्रदान करेगा। दरअसल उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। गौरतलब है कि श्री महाकाल महालोक परिसर बनने के बाद बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए आने वाले लोगों में यह वृद्धि जारी है।

वहीं दूसरी ओर मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मध्यप्रदेश की सरकार वर्ष 2028 में उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ के लिए अभी से तैयारियों में जुट गई। श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए उज्जैन में लगातार विकास कार्य किए जा रहे हैं। अब रेलवे स्टेशन से महाकाल मंदिर तक पहुंच आसान करने के लिए रोप-वे बनाया जा रहा है। यह पौने 2 किलोमीटर लंबा होगा। इस रोपवे के बनने के बाद बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को काफी आसानी होगी।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9694204
आखरी अपडेट: 18th Oct 2024