प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

देश के 33 में से 19 राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान विशेष रूप से महिलाओं के लिए : जयंत चाैधरी

देश के 33 में से 19 राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (NSTI) विशेष रूप से महिलाओं के लिए हैं। ये महिला एनएसटीआई शिल्प प्रशिक्षक प्रशिक्षण योजना (सीआईटीएस) के तहत 19 पाठ्यक्रमों के साथ-साथ शिल्पकार प्रशिक्षण योजना (सीटीएस) के तहत 23 पाठ्यक्रम प्रदान करती हैं। यह जानकारी कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने आज (बुधवार) राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में दी।

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, जयंत चौधरी ने बताया कि महिला एनएसटीआई सीटीएस और सीआईटीएस दोनों में महिला प्रशिक्षुओं को कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (सीओपीए), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, आर्किटेक्चरल ड्राफ्ट्समैन, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन, डेस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर आदि जैसे ट्रेडों में पाठ्यक्रम भी प्रदान करती है।

उन्हाेंने बताया, इंदौर और वडोदरा में महिला एनएसटीआई में इलेक्ट्रीशियन जैसे ट्रेड भी शुरू किए गए हैं। सत्र 2023-24 से तीन महिला एनएसटीआई में ‘सर्वेयर’ का व्यापार शुरू किया गया है। सीटीएस के तहत एक और नया ट्रेड अर्थात् ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्रामिंग असिस्टेंट’ पहली बार वर्ष 2024-25 से आठ महिला एनएसटीआई में शुरू किया जा रहा है।

जयंत चौधरी ने बताया कि सीआईटीएस के तहत स्वीकृत सीटों में से 50.45 प्रतिशत महिला प्रशिक्षु थीं, जबकि एनएसटीआई में सीटीएस प्रशिक्षण के तहत 84 प्रतिशत प्रशिक्षु महिलाएं थीं। महिला पाठ्यक्रमों में भागीदारी को और बढ़ाने के लिए सभी लड़की उम्मीदवारों के लिए ट्यूशन और परीक्षा शुल्क माफ कर दिया गया है और सामान्य एनएसटीआई में प्रवेश के लिए सामान्य ट्रेडों में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8263873
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024