प्रतिक्रिया | Monday, April 22, 2024

19/12/23 | 10:19 am

20 दिसंबर को कमर्शियल कोयला खदान के 9वें दौर की नीलामी, 4 राज्यों की 26 कोयला खदानें की जाएंगी नीलाम 

कोयला मंत्रालय 20 दिसंबर को नई दिल्ली में कमर्शियल कोयला खदान के 9 वें दौर की नीलामी का शुभारंभ करेगा। यहां पर केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी मुख्य अतिथि और राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे सम्मानित अतिथि होंगे।

उद्देश्य 

दरअसल, कमर्शियल कोयला नीलामी का आगामी 9वां दौर कोयला क्षेत्र में अधिक निजी खिलाड़ियों की भागीदारी बढ़ाने, प्रतिस्पर्धा, दक्षता, नवाचार को बढ़ावा देने और सतत विकास में योगदान देने के लिए तैयार है। यह पहल कैप्टिव और कमर्शियल कोयला खदानों से कोयला उत्पादन और प्रेषण (डिस्पैच) में अभूतपूर्व उपलब्धियों का अनुसरण करती है।

9वें दौर की इस नीलामी में कुल 26 कोयला खदानों की पेशकश की जाएगी, इनमें से 7 कोयला खदानों की पूरी तरह से पहचान कर ली गई हैं, जबकि 19 खदानों को आंशिक रूप से पहचाना गया है। इसके अतिरिक्त सातवें दौर के दूसरे प्रयास के तहत, 5 कोयला खदानों की पेशकश की जा रही है, इनमें से चार पूरी तरह से पहचान ली गई हैं और एक खदान को आंशिक रूप से पहचाना गया है।

ऑनलाइन होगी खानों की नीलामी 

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक खानों, नीलामी की शर्तों, समय सीमा संबंधित जानकारी एमएसटीसी नीलामी मंच से प्राप्त की जा सकती है। नीलामी, प्रतिशत राजस्व शेयर मॉडल के आधार पर एक पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

कोयले की बिक्री या उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं

पिछली वाणिज्यिक कोयला खदान नीलामी के विपरीत कोयले की बिक्री या उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। विशेष रूप से भागीदारी के लिए किसी भी तकनीकी या वित्तीय बाधाओं को दूर करते हुए पात्रता मानदंड को समाप्त कर दिया गया है।

कोयला क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने पर ध्यान केंद्रित

ज्ञात हो, 2014 के बाद से कोयला क्षेत्र में, मंत्रालय के सुधारों और उपलब्धियों ने घरेलू कोयला उत्पादन बढ़ाने, आयात निर्भरता को कम करने और देश को कोयला क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। कोयला मंत्रालय का यह महत्वपूर्ण कदम उठाना इसके विवेकपूर्ण कोयला सुधारों के माध्यम से देश के ऊर्जा परिदृश्य को आकार देने की उसकी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। आगामी 9वें दौर की कमर्शियल कोयला खदान नीलामी, पिछली सफल नीलामियों के मद्देनजर, मंत्रालय की इस क्षेत्र को आगे बढ़ाने की उसकी इस क्षेत्र के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 863161
आखरी अपडेट: 22nd Apr 2024