प्रतिक्रिया | Thursday, May 23, 2024

कतर से द्विपक्षीय वार्ता के बाद 8 समझौते पर हस्ताक्षर, नेपाल में निवेश करने का आग्रह

नेपाल के दौरे पर आये कतर के अमीर शेख तामिम बिन हमाद अल थानी और प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद 8 समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। दो दिनों के भ्रमण के दौरान कतर के अमीर आज (बुधवार) को स्वदेश लौट चुके हैं। इससे पहले मंगलवार को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल से मुलाकात की, जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय हितों और राजनयिक संबंधों से संबंधित मामलों पर चर्चा की थी।

काठमांडू के सोल्टी होटल में द्विपक्षीय वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ ने कतर में रहे लाखों नेपाली मजदूरों के हित का ख्याल रखने का आग्रह किया। गौरतलब हो कि यह खाड़ी देश से नेपाल की पहली उच्च स्तरीय यात्रा है, जो लगभग 400,000 नेपाली प्रवासी श्रमिकों की मेजबानी करता है। वार्ता के दौरान प्रचंड ने नेपाल कृषि, उद्योग, पर्यटन और पूर्वाधार क्षेत्र में निवेश का अच्छा माहौल होने के कारण निवेश करने का आग्रह किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री प्रचंड ने नेपाल और कतर के बीच द्विपक्षीय संबंध को और अधिक मजबूत करने के लिए आपसी समझदारी सहित काम करने का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि दो देश के बीच का संबंध सौहार्दपूर्ण मित्रता, आपसी सम्मान, विश्वास और सहयोग पर आधारित है।

प्रधानमंत्री प्रचंड और कतर के अमीर के बीच हुए समझौतों में दोनों देशों के बीच कला तथा सांस्कृतिक क्षेत्र में सहकार्य करने की समझदारी, नेपाल की सरकारी समाचार संस्था राष्ट्रीय समाचार समिति तथा कतर न्यूज एजेन्सी के बीच समाचार आदान प्रदान करने पर सहमति, प्राथमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा तथा वैज्ञानिक खोज के क्षेत्र में सहकार्य करने की समझदारी, युवा तथा खेलकूद के क्षेत्र में सहकार्य, नेपाल तथा कतर के महान्यायाधिवक्ता कार्यालय के बीच सहकार्य करने की समझदारी, नेपाल सरकार के परराष्ट्र अध्ययन प्रतिष्ठान तथा कतर सरकार के विदेश मन्त्रालय की कूटनीतिक संस्था के बीच कूटनीतिक प्रशिक्षण तथा शिक्षा के क्षेत्र में सहकार्य, नेपाल के उद्योग वाणिज्य महासंघ और कतर चेम्बर के बीच साझा व्यापारिक परिषद् स्थापना करने संबंधी समझौता प्रमुख है।

(ANI)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1903131
आखरी अपडेट: 23rd May 2024