प्रतिक्रिया | Saturday, September 28, 2024

जापान में जल्द ही बनेगी नई सरकार, लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने शिगेरू इशिबा को चुना नेता

जापान में जल्द ही नई सरकार का गठन होने जा रहा है। दरअसल, सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने पूर्व रक्षामंत्री शिगेरू इशिबा को आज अपना नया नेता चुन लिया। इस बार रिकॉर्ड नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में रहे। वो निवर्तमान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की जगह लेंगे। इशिबा का अगले हफ्ते प्रधानमंत्री बनना तय है। मंगलवार को किशिदा और उनके कैबिनेट मंत्री इस्तीफा देंगे। संसदीय मतदान में औपचारिक रूप से निर्वाचित होने के बाद इशिबा नए मंत्रिमंडल का गठन करेंगे।

पूर्व रक्षामंत्री शिगेरू इशिबा ने जीत की दर्ज
जापान टुडे अखबार के अनुसार पूर्व रक्षामंत्री शिगेरू इशिबा ने अपनी ही सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के आर्थिक सुरक्षामंत्री साने ताकाइची को हराकर जीत हासिल की। चुनाव में उन्हें 215 और निकटतम प्रतिद्वंदी ताकाइची को 194 मत मिले। वो रक्षा और कृषि विशेषज्ञ हैं। 67 वर्षीय इशिबा को अगले मंगलवार को संसद में प्रधानमंत्री नामित किया जाएगा। वो फुमियो किशिदा की जगह लेंगे। इसके बाद तय होगा कि वो प्रतिनिधि सभा को भंग कर आम चुनाव कब कराते हैं।

‘जापान को ‘सुरक्षित’ देश बनाने के लिए खुद को समर्पित’
पार्टी मुख्यालय में हुए चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद उन्होंने कहा कि वो जापान को ‘सुरक्षित’ देश बनाने के लिए खुद को समर्पित करेंगे। जापान के राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि शिगेरू इशिबा के सामने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रति जनता का भरोसा हासिल करने की सबसे बड़ी चुनौती है। पार्टी चंदा घोटाले से घिरी हुई है। उन्हें आम चुनाव से पहले मतदाताओं में विश्वास बहाल करना होगा। आम चुनाव इस साल के अंत तक हो सकता है। यह इशिबा के नेतृत्व कौशल की परीक्षा होगी। उन्हें अस्थिर आर्थिक विकास को पटरी पर लाना होगा। चीन, उत्तर कोरिया और रूस की भड़काऊ कार्रवाई पर संयम से काम लेना होगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8719890
आखरी अपडेट: 28th Sep 2024