प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

23/07/24 | 10:01 am

अभिनव बिंद्रा को मिलेगा ओलंपिक ऑर्डर सम्मान, आईओसी ने की घोषणा

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा को सोमवार को ओलंपिक ऑर्डर पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है। बिंद्रा को यह सम्मान 10 अगस्त को पेरिस में आयोजित पुरस्कार समारोह में दिया जाएगा। बिंद्रा यह सम्मान पाने वाले दूसरे भारतीय हैं। इससे पहले, 1983 में पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को यह अवॉर्ड मिला था।

भारत के दिग्गज निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को मिलने वाले ओलंपिक ऑर्डर अवॉर्ड को लेकर आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाच ने बिंद्रा को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है। पत्र में लिखा गया है कि ‘आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने तय किया है कि आपको ओलंपिक मोमेंट की सराहनीय सेवा के लिए ओलंपिक ऑर्डर से सम्मानित किया जाए।’ बाच ने अभिनव को अवॉर्ड सेरेमनी के लिए आमंत्रित भी किया है। बिंद्रा को यह अवॉर्ड दिए जाने पर भारत के खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने खुशी जाहिर की है।

उल्लेखनीय है कि ओलंपिक ऑर्डर ओलंपिक आंदोलन में उत्कृष्ट योगदान के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। 1975 में स्थापित इस पुरस्कार ने ओलंपिक डिप्लोमा ऑफ मेरिट की जगह ली और यह उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने खेल के क्षेत्र में असाधारण योग्यता का प्रदर्शन किया है या ओलंपिक आंदोलन में महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान की हैं। आईओसी ओलंपिक की मेजबानी करने वाले देश के राष्ट्र प्रमुख को भी यह अवॉर्ड देता है। इसी के तहत साल 1983 में मुंबई में आयोजित अवॉर्ड सेरेमनी में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को यह पुरस्कार दिया गया था।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7714586
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024