प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

बाइडेन के समर्थन के बाद कमला हैरिस राष्ट्रपति चुनाव लड़ने को तैयार, लेकिन अभी डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवारी बाकी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा न लेने के बाद अब नए उम्मीदवार के कयास लगाए जाने लगे हैं। हालांकि मौजूदा राष्ट्रपति बाइडेन ने इच्छा जताई है कि उनके स्थान पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को पार्टी चुनाव लड़ाए। वहीं फिलहाल अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी कहा कि वह राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन हासिल करना और जीतना चाहती हैं, भले ही राष्ट्रपति बिडेन और पार्टी में अन्य प्रमुख हस्तियों द्वारा समर्थन किया गया हो, इस बीच संकेत हैं कि कम से कम दो अन्य चुनौती देने वाले हो सकते हैं।

कमला हैरिस राष्ट्रपति चुनाव लड़ने को तैयार
रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, “मैं राष्ट्रपति का समर्थन पाकर सम्मानित महसूस कर रही हूं और मेरा इरादा इस नामांकन को हासिल करना और जीतना है। मैं डेमोक्रेटिक पार्टी को एकजुट करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करूंगी – और हमारे देश को एकजुट करूंगी – डोनाल्ड ट्रम्प और उनके चरम प्रोजेक्ट 2025 एजेंडे को हराने के लिए।
बता दें कि अगर कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनती हैं और नवंबर में होने वाले चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को हराकर अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनेगी।

कमला हैरिस के समर्थन में कई दिग्गज
कई डेमोक्रेटिक दिग्गजों और सांसदों, विशेष रूप से हिलेरी और बिल क्लिंटन, सीनेटर एलिजाबेथ वॉरेन और कांग्रेस की सदस्य अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज (AOC) ने भी हैरिस का समर्थन किया, पार्टी में मुख्यधारा के लोग उनके पीछे खड़े दिखाई दिए। इस बीच कैलिफोर्निया डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष रस्टी हिक्स ने राज्य के प्रतिनिधियों को एक ई-मेल भेजकर कमला हैरिस का समर्थन करने का आग्रह किया है। उन्होंने ई-मेल में केडीएच एंडोर्समेंट फॉर्म से अटैच किया है। इसमें एक पंक्ति शामिल है जिसमें कहा गया है कि इस फॉर्म पर हस्ताक्षर करके आप उपराष्ट्रपति हैरिस के समर्थक के रूप में अपना नाम सार्वजनिक रूप से उपयोग करने के लिए सहमत हैं।

कई अन्य उम्मीदवार भी लाइन में
लेकिन चुनौतियां एक पूर्व उम्मीदवार, लेखिका मैरिएन विलियमसन से आईं, जिन्होंने घोषणा की कि “एक नए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के नामांकन को एक खुले सम्मेलन में वास्तविक लोकतांत्रिक प्रक्रिया के लिए खोला जाना चाहिए।” “किसी को भी नामांकित व्यक्ति के पद पर आसानी से नियुक्त नहीं किया जाना चाहिए; सभी उम्मीदवारों की बात सुनी जानी चाहिए और उनके एजेंडे पर विचार किया जाना चाहिए। हमारी पार्टी का मूल सिद्धांत लोकतंत्र है। हम अपने लोकतंत्र को खुद लागू किए बिना नहीं बचा सकते,” उन्होंने एक बयान में कहा। वेस्ट वर्जीनिया के सीनेटर जो मैनचिन से एक और चुनौती सामने आने की खबर है, जो पार्टी नेतृत्व के साथ मतभेदों के बाद डेमोक्रेटिक पक्ष से अलग हो गए थे, लेकिन अब कहा जा रहा है कि नामांकन के लिए चुनौती पेश करने के लिए वे वापस पार्टी में शामिल होने पर विचार कर रहे हैं। कांग्रेसी जिम क्लाइबर्न और ओकासियो-कोर्टेज जैसे अश्वेत और हिस्पैनिक कॉकस से बाइडेन के प्रबल समर्थक, जिन्होंने कहा था कि अगर बाइडेन बाहर हो जाते हैं तो वे हैरिस का समर्थन करेंगे, अपनी बात पर कायम हैं।

AOC ने लिखा, “कमला हैरिस संयुक्त राज्य अमेरिका की अगली राष्ट्रपति होंगी। मैं नवंबर में उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए अपना पूरा समर्थन देने का वचन देता हूं। अब पहले से कहीं ज़्यादा जरूरी है कि हमारी पार्टी और देश डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी लोकतंत्र के लिए खतरे को हराने के लिए तेजी से एकजुट हों। आइए काम पर लग जाएं,” AOC ने ट्वीट किया।
लेकिन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हैरिस का समर्थन करने के बजाय एक खुले सम्मेलन की संभावना का संकेत दिया। उन्होंने डेमोक्रेटिक नेताओं की “ऐसी प्रक्रिया बनाने की क्षमता पर भरोसा जताया, जिससे एक बेहतरीन उम्मीदवार उभर कर सामने आए।”

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8266024
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024