प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

देश की सेवा और सुरक्षा के लिए नौसेना के अग्ननिवीरों का तीसरा बैच तैयार हो गया है। ऐसे में भारतीय नौसेना के लिए शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि ओडिशा के आईएनएस चिल्का में पासिंग आउट परेड के बाद 2600 अग्निवीरों का तीसरा बैच मिल जायेगा। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार इस आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे और वे सूर्यास्त के बाद पासिंग आउट परेड का निरीक्षण करेंगे। तीसरा बैच मिलने के बाद नौसेना में अग्निवीरों की संख्या 7,400 हो जाएगी।

15 मार्च को आईएनएस चिल्का में POP
कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि नौसेना के अग्निवीरों के तीसरे बैच की पासिंग आउट परेड (पीओपी) 15 मार्च को आईएनएस चिल्का में होगी। इन सभी ने आईएनएस चिल्का में कठिन प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इस विशेष अवसर पर दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल वी श्रीनिवास भी उपस्थित रहेंगे। प्रशिक्षण पूरा करने वाले अग्निवीरों के परिवार भी समारोह में शामिल होंगे।

पूर्व सैनिक तथा कई खेल हस्तियां भी समारोह में रहेंगी उपस्थित
इसके अलावा बड़ी-बड़ी उपलब्धियां प्राप्त करने वाले पूर्व सैनिक तथा कई खेल हस्तियां भी समारोह में उपस्थित रहकर इन अग्निवीरों को अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों से प्रेरित करेंगी। नौसेना प्रमुख समापन समारोह में भाग लेंगे और विभिन्न प्रभागों को पुरस्कार एवं ट्रॉफियां प्रदान करेंगे। वे प्रशिक्षुओं की द्विभाषी पत्रिका ‘अंकुर’ का अनावरण भी करेंगे।

नौसेना में अग्निवीरों की संख्या 7,400 हो जाएगी
अग्निवीर के पहले बैच में 273 महिला सैनिकों सहित कुल 2,600 अग्निवीर शामिल थे, जिन्हें ओडिशा के आईएनएस चिल्का में 16 सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने के बाद पिछले साल 28 मार्च को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। पहले बैच में वो भी अग्निवीर भी शामिल थे, जो पिछले साल 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर भारतीय नौसेना के गणतंत्र दिवस परेड दल का हिस्सा थे।
दूसरे बैच में 452 महिलाओं सहित लगभग 2200 अग्निवीर थे, जिनकी पासिंग आउट परेड पिछले साल 26 सितंबर को ओडिशा में भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) चिल्का में हुई थी। तीसरे बैच की पासिंग आउट परेड लगभग 2600 अग्निवीरों के सफल प्रशिक्षण के समापन का प्रतीक है, जिसमें महिला अग्निवीर भी शामिल हैं। अब तीसरा बैच मिलने के बाद नौसेना में अग्निवीरों की संख्या 7,400 हो जाएगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712389
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024