प्रतिक्रिया | Monday, July 15, 2024

अमित शाह आज रविवार को जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए करेंगे उच्च स्तरीय बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज रविवार 16 जून को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले, अमित शाह ने बीते शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में गृह मंत्रालय (एमएचए) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

शाह ने जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों के मद्देनजर बैठक की, जिसने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंता जताई है। संबंधित अधिकारियों ने गृह मंत्री को मौजूदा सुरक्षा स्थितियों और जम्मू-कश्मीर में ऐसे आतंकवादी हमलों से निपटने की तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखना है बैठक का मकसद

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक आज की बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, केंद्रीय गृह सचिव और सेना, पुलिस, जम्मू-कश्मीर प्रशासन और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। इस कड़ी सतर्कता का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के निवासियों के साथ-साथ अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखना है।

गौरतलब है कि 9 जून से रियासी, कठुआ और डोडा में चार जगहों पर आतंकी हमले हुए हैं, जिसमें नौ तीर्थयात्री मारे गए, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक जवान भी शहीद एक नागरिक घायल और कम से कम सात सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं के बाद सुरक्षा स्थिति पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

बैठक में प्रधानमंत्री ने क्षेत्र में चल रहे आतंकवाद विरोधी प्रयासों का व्यापक अवलोकन किया। उन्हें आतंकवादी गतिविधियों से निपटने और क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लागू की जा रही रणनीतियों और अभियानों के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की और सुरक्षा बलों की तैनाती तथा आतंकवाद विरोधी अभियानों पर चर्चा की। इसके अलावा, उन्होंने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भी बात की और स्थिति की समीक्षा की तथा स्थानीय प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी ली।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4863354
आखरी अपडेट: 15th Jul 2024