प्रतिक्रिया | Wednesday, June 19, 2024

अश्विनी वैष्णव ने संभाली सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की बागडोर, एस.जयशंकर को विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्य अश्विनी वैष्णव ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया। पीएम मोदी ने उन पर भरोसा जताते हुए उनके पास रेलमंत्री का पद बरकरार रखते हुए इस बार उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्री और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा एस. जयशंकर ने भी आज विदेशमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया। प्रधानमंत्री ने उनके विभाग में भी कोई परिवर्तन नहीं किया है। उन्होंने एक्स हैंडल पर यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है।

मजबूत साइबर सुरक्षा ढांचे को विकसित करने पर जोर

अश्विनी वैष्णव अपने इस कार्यकाल में भारतीय रेलवे नेटवर्क के आधुनिकीकरण और विस्तार पर ध्यान देंगे इसके अलावा, सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में, वैष्णव मीडिया को विनियमित करने और सुविधाजनक बनाने पर जोर होगा। वहीं डिजिटल परिवर्तन और गलत सूचना से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करते हुए प्रेस की स्वतंत्रता और विकास सुनिश्चित करने, डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने,आईटी नवाचारों को बढ़ावा देने और मजबूत साइबर सुरक्षा ढांचे को विकसित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

प्रेस से बातचीत के दौरान वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले 10 साल के कार्यकाल के दौरान रेलवे क्षेत्र में हुई प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, “लोगों ने पीएम मोदी को फिर से देश की सेवा करने का आशीर्वाद दिया है।

पिछले 10 सालों में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे के बुनियादी ढांचे कई सुधार किए गए हैं। चाहे रेलवे का विद्युतीकरण हो, नई पटरियों का निर्माण हो, नई तरह की ट्रेनें हों, नई सेवाएं हों या स्टेशनों का पुनर्विकास हो, ये पिछले 10 सालों में पीएम मोदी की प्रमुख उपलब्धियां हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री ने रेलवे को फोकस में रखा है क्योंकि रेलवे आम आदमी के परिवहन का साधन है और हमारे देश की अर्थव्यवस्था की बहुत मजबूत रीढ़ है, इसलिए रेलवे पर बहुत अधिक ध्यान दिया जा रहा है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3744571
आखरी अपडेट: 19th Jun 2024