प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

बांस की खेती पर्यावरण संरक्षण में योगदान और आजीविका में सुधार करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है: चरणजीत सिंह

दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) ने यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) और इंडस्ट्री फाउंडेशन के साथ साझेदारी में, टिकाऊ ग्रामीण आजीविका, महिला सशक्तिकरण और जलवायु को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को ‘बांस पर राष्ट्रीय संगोष्ठी’ आयोजित की। ग्रामीण विकास मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव चरणजीत सिंह और यूएसएआईडी (USAID) के कार्यवाहक मिशन निदेशक अलेक्जेंड्रिया ह्यूर्टा ने यूजीएओ ऐप (UGAO app) भी लॉन्च किया। यह ऐप महिला छोटे किसानों के लिए वास्तविक समय डेटा सहायता प्रदान करने वाला एक डिजिटल उपकरण है। ऐप फॉरेस्ट स्टीवर्डशिप काउंसिल (FSC) प्रमाणन के लिए एक ट्रेस करने योग्य सप्लाई चेन बनाने में भी मदद करेगा, जिससे बांस उत्पाद की मांग और निर्यात क्षमता को बढ़ावा मिलेगा। इस मौके पर चरणजीत सिंह ने कहा कि बांस की खेती पर्यावरण संरक्षण में योगदान करते हुए आजीविका में सुधार करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने आज एक बयान जारी इस बारे में जानकारी दी। इस सेमिनार में अतिरिक्त सचिव चरणजीत सिंह ने कहा कि बांस की खेती पर्यावरण संरक्षण में योगदान करते हुए आजीविका में सुधार करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है। यह कार्यक्रम ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने और सतत विकास को बढ़ावा देने, जलवायु शमन और लचीलेपन को आगे बढ़ाते हुए स्थायी आर्थिक अवसर पैदा करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

यूएसएआईडी के कार्यवाहक मिशन निदेशक अलेक्जेंड्रिया ह्यूर्टा ने कहा कि लिंग संबंधी असमानताओं को संबोधित करना और स्थानीय स्तर पर विकास को बढ़ावा देना यूएसएआईडी की वैश्विक रणनीति के महत्वपूर्ण पहलू हैं। मुझे खुशी है कि यूएसएआईडी का पावर प्रोजेक्ट महिलाओं को सशक्त बना रहा है और इसने एक सफल, स्थानीय नेतृत्व वाला, प्राकृतिक जलवायु समाधान प्रदान किया है जिसे एनआरएलएम के माध्यम से बढ़ाया जा रहा है।

इसके अलावा इंडस्ट्री फाउंडेशन की सह-संस्थापक नीलम छिब्बर ने कहा कि बांस की खेती में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदलने और अनगिनत महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने की अपार क्षमता है। हमने कर्नाटक और महाराष्ट्र के 5,500 किसानों के लिए चौथे वर्ष से कम से कम 40 वर्षों तक स्थायी आय प्राप्त करने के लिए फाउंडेशन बनाया है। हमारे संयुक्त प्रयासों के माध्यम से, हमारा लक्ष्य इन महिलाओं को सफल होने के लिए आवश्यक कौशल, संसाधन और बाजार पहुंच प्रदान करना है।

सेमिनार में विभिन्न उद्योगों में एक स्थायी विकल्प के रूप में बांस की क्षमता पर जोर दिया गया, जिसका लक्ष्य आजीविका को बढ़ाना और पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देना है। दरअसल दीनदयाल अंत्योदय योजना का लक्ष्य पूरे भारत में बांस की खेती, आर्थिक स्वतंत्रता और सतत विकास के माध्यम से 1 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ (सालाना 100,000 रुपये से अधिक कमाने वाली महिलाएं) के रूप में सशक्त बनाना है।

उल्लेखनीय है, डीएवाई-एनआरएलएम (DAY-NRLM) के साथ इंडस्ट्री (lndustree) फाउंडेशन की साझेदारी यूएसएआईडी (USAID) की निर्माता-स्वामित्व वाली महिला उद्यम (POWER) परियोजना की सफलता पर आधारित है। इंडस्ट्री द्वारा 3 राज्यों में कार्यान्वित किया गया, जिसने 10,000 से अधिक महिलाओं को 37 महिला स्वामित्व वाले उद्यमों और किसान उत्पादक समूहों में एकत्रित किया है। इन महिला उत्पादकों ने पिछले पांच वर्षों में 3 मिलियन डॉलर से अधिक के बाजार ऑर्डर पूरे किए हैं। इस सफल मॉडल को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशनों के सहयोग से देश भर में प्रसारित किया जाएगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8163746
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024