प्रतिक्रिया | Wednesday, May 29, 2024

27/04/24 | 4:32 pm | RBI

मई महीने में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, आरबीआई ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

मई महीने की शुरुआत छुट्टियों के साथ होगी। इस महीने में बैंकों में 14 दिनों के अवकाश रहने की वजह से कामकाज नहीं होगा। देश में कई वजहों से अलग-अलग जगहों पर कुल 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा मई में 4 रविवार और 2 शनिवार को बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, इस दौरान बैंकों की ऑनलाइन और एटीएम सर्विस जारी रहेगी।

आरबीआई ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से छुट्टियों की जारी कैलेंडर के मुताबिक मई में कुल 14 दिन बैंकों में अवकाश रहने की वजह से कामकाज नहीं होगा। इसमें चार रविवार और 2 दिन शनिवार की साप्ताहिक छुट्टी शामिल है। इसके अलावा अन्य छह दिन क्षेत्रवार उत्सवों, लोकसभा चुनाव और राष्ट्रीय त्योहार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

मई माह में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

एक मई को महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर पूरे महाराष्ट्र में बैंकों में छुट्टी रहेगी। 5 मई को रविवार के साप्ताहिक अवकाश के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 7 मई को लोकसभा के तीसरे चरण के मतदान पर अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

8 मई को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 10 मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। 11 मई को शनिवार की छुट्टी की वजह से बैंकों की छुट्टी रहेगी।

12 मई को दूसरे रविवार को साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे। 13 मई को लोकसभा के चौथे चरण के मतदान के अवसर पर अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 16 मई को सिक्किम स्टेट डे के अवसर पर यहां सभी बैंक बंद रहेंगे।

19 मई को तीसरे रविवार को साप्ताहिक अवकाश पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 20 मई को लोकसभा के पांचवें चरण के चुनाव के अवसर पर अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बैंकों में अवकाश रहेगा।

25 मई को चौथे शनिवार की छुट्टियों की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा। 26 मई को चौथे रविवार को साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि डिजिटल बैंकिंग के दौर में बैंकों में अवकाश के दिन ब्रांच बंद रहने के बावजूद ऑनलाइन सर्विस जारी रहेंगी। इसके अलावा बैंकों के एटीएम की सर्विस यथावत रहेंगी। इन सुविधाओं का लाभ आप छुट्टी के दिन भी उठा सकते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 2186008
आखरी अपडेट: 29th May 2024