प्रतिक्रिया | Friday, June 14, 2024

03/06/24 | 5:09 pm | ECI | Genral election 2024

लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले चुनाव आयोग ने प्रेस-कॉन्फ्रेंस कर मतगणना को लेकर कही अहम बात

लोकसभा चुनाव परिणामों से पहले चुनाव आयोग ने आज सोमवार (3 जून) को एक प्रेस-कॉन्फ्रेंस किया। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस बार के चुनाव में मतदाताओं ने कई रिकॉर्ड कायम किये हैं। चुनाव आयुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर वोटिंग की है। उन्होंने कहा ऐसा पहली बार हुआ किसी आम चुनाव में 31 करोड़ महिलाओं ने वोटिंग की है। उन्होंने कहा कि इस बार घर से ही वोटिंग करने का भी रिकॉर्ड बना है।

लोकसभा चुनाव 2024 में बना विश्व रिकॉर्ड

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार भारत ने लोकसभा चुनाव में 31 करोड़ 20 लाख महिलाओं सहित 64 करोड़ 20 मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह आंकड़ा G7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना जबकि यूरोपीय संघ के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है। सीईसी ने कहा कि चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक काम के कारण इस बार कम पुनर्मतदान सुनिश्चित हुआ। हमने 2024 के लोकसभा चुनाव में 39 पुनर्मतदान देखे, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे उन्होंने बताया कि 39 में से 25 पुनर्मतदान केवल 2 राज्यों में थे।

लोकसभा चुनावों पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यह उन आम चुनावों में से एक है, जिसमें हमने हिंसा नहीं देखी। इसके लिए दो साल की तैयारी की जरूरत पड़ी। सीईसी ने इसी के साथ कहा कि हमने काउंटिंग के लिए भी पूरी तैयारी कर रखी है।

मतगणना प्रक्रिया पर विपक्षी दलों की चिंताओं के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि पूरी मतगणना प्रणाली मजबूत है और पूरी प्रक्रिया को एक सुनिश्चित तरीके से पूरा किया गया है ताकि कोई त्रुटि न हो। सीईसी राजीव कुमार ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की गिनती से पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी।

बता दें कि यह नियम जनप्रतिनिधि अधिनियम की धारा 54 ए 1954 में शुरू की गई थी। उस समय डाक मतपत्रों के लिए बहुत अधिक लोग नहीं थे। सभी केंद्रों पर सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी। इसके आधे घंटे के बाद ही ईवीएम की गिनती शुरू होगी।

85 वर्ष और उससे अधिक आयु के मतदाता युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक

सीईसी कुमार ने यह भी बताया कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। उन्होंने कहा, “हम बहुत उत्साहित हैं। यह आयोग में हमारे लिए सबसे संतोषजनक क्षणों में से है।

हम जल्द ही यह प्रक्रिया शुरू करेंगे। सीईसी राजीव कुमार के साथ चुनाव आयोग के सदस्यों ने लोकसभा चुनाव में भाग लेने वाले सभी मतदाताओं का खड़े होकर अभिवादन किया। मुख्य आयुक्त ने कहा कि 85 वर्ष और उससे अधिक आयु के मतदाताओं का योगदान हमारी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक है; वे हमारे लोकतंत्र के नायक हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3554609
आखरी अपडेट: 14th Jun 2024