प्रतिक्रिया | Sunday, July 21, 2024

18वीं लोकसभा के अध्यक्ष के लिए भाजपा सांसद ओम बिरला का प्रस्ताव, विपक्ष ने की डिप्टी स्पीकर की मांग

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत सोमवार से हो चुकी है। आज (मंगलवार) सत्र के दूसरे दिन यानी मंगलवार को लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार के लिए भाजपा सांसद ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा गया। थोड़ी देर में वे अपना नामांकन दाखिल करने वाले हैं। लोकसभा स्पीकर का चुनाव 26 जून का होना है। वहीं, स्पीकर पद के कैंडिडेट को दोपहर 12 बजे तक नामांकन दाखिल करना है। बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर बने हैं। वे लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव तक लोकसभा के पीठासीन अधिकारी के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे और नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव करवाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे हैं। लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए नामांकन आज होगा।

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से बात की और अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से कराने की अपील की। ​​राजनाथ सिंह ने कहा कि निर्विरोध चुने जाने की परंपरा कायम रहनी चाहिए।

भाजपा सांसद ओम बिरला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए (NDA ) के उम्मीदवार हैं। वे थोड़ी देर में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “मल्लिकार्जुन खरगे के पास केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया राजनाथ सिंह जी ने खरगे जी से अपने स्पीकर के लिए समर्थन मांगा।”

बता दें कि विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर मिलना चाहिए। राजनाथ सिंह जी ने कल शाम कहा था कि वे खरगे जी कॉल रिटर्न करेंगे अभी तक खरगे जी के पास कोई जवाब नहीं आया है। परंपरा है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष को होना चाहिए विपक्ष ने कहा है अगर परंपरा को रखा जाएगा तो हम पूरा समर्थन देंगे। डिप्टी स्पीकर पद न मिलने पर इंडी गठबंधन स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार खड़ा कर सकता है। विपक्षी इंडी गठबंधन यदि अपना उम्मीदवार उतारता है तो लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल सोमवार को अठारहवीं लोकसभा के पहले दिन मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ ही अन्य नवनिर्वाचित सदस्यों ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली। बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर बने हैं। वे लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव तक लोकसभा के पीठासीन अधिकारी के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे और नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव करवाएंगे। लोकसभा स्पीकर का चुनाव बुधवार (26 जून) को होना है।

राष्ट्रपति मुर्मू 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। 28 जून और 1 जुलाई को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा होगी। 2 जुलाई को लोकसभा और 3 जुलाई को राज्यसभा में प्रधानमंत्री चर्चा का जवाब देंगे। इसके बाद दोनों सदन संक्षिप्त अवधि के लिए स्थगित किए जाएंगे। 22 जुलाई से फिर सत्र आरंभ होगा, जिसमें केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 5183224
आखरी अपडेट: 21st Jul 2024