प्रतिक्रिया | Thursday, April 18, 2024

01/12/23 | 3:56 pm

BSF के स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए केंद्रीय गृह मंत्री

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को हजारीबाग स्थित झांसी रानी परेड मैदान में बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने परेड की सलामी ली। गृह मंत्री ने बीएसएफ के जवानों को पदक देकर सम्मानित भी किया। इस दौरान गृह मंत्री ने समारोह को संबोधित भी किया। 

गृह मंत्री बोले- 'वह दिन दूर नहीं जब देश वामपंथी उग्रवाद से पूरी तरह मुक्त होगा' 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज वे झारखंड में हैं। कल ही उन्होंने देशभर में वामपंथी उग्रवाद की समस्या पर जो लड़ाई चल रही है उसकी समीक्षा की। वे देश की जनता को बताना चाहते हैं वह दिन दूर नहीं जब देश वामपंथी उग्रवाद से पूरी तरह से मुक्त हो जाएगा। गृह मंत्री शुक्रवार को हजारीबाग के मेरु स्थित सीमा सुरक्षा बल केंद्र में बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे।

10 वर्षों में भारत सरकार के प्रयास से हिंसा की घटना में आई कमी 

गृह मंत्री ने कहा कि आज वे विश्वास से कह रहे हैं कि विगत 10 वर्षों में भारत सरकार के प्रयास से हिंसा की घटना में कमी आई है। वामपंथी उग्रवाद सिमटता जा रहा है। हिंसा पर प्रहार करने के लिए सीआरपीएफ, बीएसएफ और आईटीबीपी तीनों तैयार हैं। हम आने वाले दिनों में वामपंथी के उग्रवाद से देश को मुक्त करने के लिए कटिबद्ध हैं। ये बीएसएफ और अन्य सुरक्षा बलों का ही प्रयास है कि बूढ़ा पहाड़ को उग्रवाद से मुक्त करने के लिए सफलता मिली है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने बीएसएफ के जवानों की जमकर की सराहना   

केंद्रीय गृह मंत्री ने बीएसएफ के जवानों की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि 'जीवन पर्यन्त कर्तव्य' केवल बीएसएफ का घोष वाक्य नहीं है, बल्कि अपने आप को चरितार्थ भी किया है। साथ ही कहा कि बीएसएफ के लाखों सीमा प्रहरियों ने अपने जीवन का स्वर्णकाल 40 डिग्री सेल्सियस से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस के रेगिस्तान में, कहीं हरामी नाला की दलदलों में तो कहीं बंगाल की सुंदरनगर के जल में बिताया है। परिवार से दूर रहकर दुर्गम सीमाओं की सुरक्षा बीएसएफ ने सुनिश्चित की है। 

देश की सीमाओं की रक्षा की प्रथम पंक्ति के प्रहरी बीएसएफ के जवान 

गृह मंत्री ने कहा कि पूरा देश बीएसएफ के जवानों को सलाम करता है और नाज करता है। आपके मोर्चा संभालने के बाद किसी को देश सीमा की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप देश की सीमाओं की रक्षा की प्रथम पंक्ति के प्रहरी हैं। आप दिवाली का दीया सरहद पर जलाते हो, होली सरहद पर मनाते हो। आप सीमा पर होते हैं तभी हम घरों में सुकून से रह पाते हैं। जिस देश की सीमाएं सुरक्षित नहीं होती है वह देश कभी विकसित नहीं हो सकता। पूरा देश और विशेषकर मैं गृह मंत्री आप पर बहुत नाज करता हूं, गर्व करता हूं। 

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आज यहां पर वीरता के लिए पदक भी दिए गए। पांच शहीदों को मरणोपरांत पदक दिए गए। उन्होंने कहा कि शहीद के परिवारों को मैं कहना चाहता हूं कि आपके परिवार का जो नुकसान हुआ उसकी कोई भरपाई नहीं है लेकिन 130 करोड़ की जनता आपके परिवार के बलिदान पर हमेशा गर्व करती है। हमेशा यह इतिहास के पन्नों पर दर्ज रहेगा। 

पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने हर क्षेत्र में की प्रगति 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने हर क्षेत्र में प्रगति की है। चाहे चांद पर चंद्रयान पहुंचाना हो, चाहे जी-20 की बैठक में देश के ध्वज को समस्त विश्व में लहराना हो। चाहे हमारी अर्थव्यवस्था को 11वें नंबर से पांचवें नंबर पर पहुंचाना हो। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। जब-जब भी देश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई सीमा सुरक्षा को हमने प्राथमिकता दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सुरक्षा, विकास और लोकतंत्र की प्रक्रिया तीनों को बढ़ावा दिया गया। सीमा के क्षेत्र में हजार करोड़ की बजट के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की शुरुआत हुई। सीमा वाले क्षेत्र में अनेक कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत हुई।  

बताना चाहेंगे, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समारोह के संपन्न होने के बाद शुक्रवार दोपहर हजारीबाग से रांची के लिए रवाना हो गए। गृह मंत्री हेलीकॉप्टर से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे और दिल्ली के लिए रवाना हो गए। इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। 

BSF के जवानों ने कई हैरतअंगेज करतब दिखाए

बताना चाहेंगे समारोह में बीएसएफ के सभी फ्रंटियर के महिला-पुरुष की टुकड़ियों ने हिस्सा लिया। बीएसएफ के जवानों ने कई हैरतअंगेज करतब भी दिखाए। बीएसएफ के एयरविंग हेलीकॉप्टर, ऊंट और घुड़सवारी दस्ते, बाइक टीम, डॉग दस्ता, पैराग्लाइडिंग सहित अन्य दस्तों का भी प्रदर्शन किया।

यह देश का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल

बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल ने बीएसएफ के 59वें स्थापना दिवस पर सभी का स्वागत किया। साथ ही 1068 शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि 193 बटालियन के साथ यह देश का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है। 

उन्होंने बताया कि पिछले एक साल में बीएसएफ ने 150 किलो हेरोइन जब्त की है। साथ ही 150 किलो सोना जब्त किया है। पाकिस्तान के 90 ड्रोन को मार गिराया है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, सांसद जयंत सिन्हा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 735304
आखरी अपडेट: 18th Apr 2024