प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

24/07/24 | 7:39 pm | Agniveers 10% Reservation

पूर्व अग्निवीरों को शामिल करने के लिए बेहद उत्साहित है केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) पूर्व अग्निवीरों को बल में शामिल करने के लिए बेहद उत्साहित है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशकों ने आज बुधवार को अलग-अलग वीडियो संदेश जारी कर कहा कि हम पूर्व-अग्निवीरों को बल में नियुक्त करने के लिए तैयार हैं। यह महत्वपूर्ण कदम सुरक्षाबलों को मजबूती प्रदान करेगा।

पूर्व अग्निवीरों को अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल केंद्रीय सुरक्षा बलों में पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षण की घोषणा की थी।

आरपीएफ के महानिदेशक मनोज यादव ने एक वीडियो संदेश में आज कहा कि आरपीएफ पूर्व-अग्निवीरों को आयु सीमा में रियायत और पीईटी से छूट के साथ बल में शामिल करने के लिए बेहद उत्साहित है। उन्होंने कहा कि भविष्य में जो भी भर्ती आरक्षक (कांस्टेबल) के स्तर पर होंगी, उसमें भी सभी श्रेणियों में 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा। न सिर्फ आरक्षण दिया जाएगा बल्कि उन्हें आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। दिसंबर 2026 व जनवरी 2027 में जो पहला बैच अग्निवीरों का आर्मी, नेवी और एयरफोर्स से डिस्चार्ज होगा उनके लिए ये छूट की सीमा पांच वर्ष होगी। लेकिन उसके बाद जो बैच आएंगे उनके लिए यह सीमा तीन वर्ष होगी। इसके अलावा तीसरी छूट अग्निवीरों को व्यक्तिगत शारीरिक दक्षता परीक्षा (आईपीपीटी) से मिलेगी। उन्हें यह परीक्षा नहीं देनी होगी।

सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णय के तहत सीआईएसएफ पूर्व-अग्निवीरों को बल में नियुक्त करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि इन्हें कांस्टेबल पद पर नियुक्ति में 10 प्रतिशत आरक्षण और आयु व शारीरिक दक्षता परीक्षा में रियायत मिलेगी।

बीएसएफ महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने कहा कि बीएसएफ 4 साल के अनुभव वाले पूर्व-अग्निवीरों को बल में नियुक्ति के लिए अनुकूल मानता है। महानिदेशक का कहना है इन्हें बल में 10 प्रतिशत आरक्षण व आयु में रियायत दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व व गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में ये निर्णय बलों को मजबूत करेगा।

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा और गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में ऐतिहासिक निर्णय के तहत, सीआरपीएफ पूर्व-अग्निवीरों को बल में नियुक्ति में 10 प्रतिशत आरक्षण और आयु सीमा में रियायत देगा। महानिदेशक ने कहा कि इस कदम से बल के लिए प्रशिक्षित मैनपावर सुनिश्चित होगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7713017
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024