प्रतिक्रिया | Friday, October 18, 2024

केंद्र सरकार ने पंजाब में उत्तरी पटियाला बाईपास के लिए 1255.59 करोड़ रुपये की दी मंजूरी, बिहार, उत्तर प्रदेश और एमपी को भी दी सौगात

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने पंजाब में चार लेन वाली एक्सेस-कंट्रोल्ड उत्तरी पटियाला बाईपास के निर्माण के लिए 1255.59 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। नया बाईपास यातायात की भीड़ को कम करेगा, क्षेत्रीय संपर्क को बेहतर बनाएगा और माल एवं रसद की कुशल आवाजाही को बढ़ावा देगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इसके अतिरिक्त नितिन गडकरी ने बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के लिए भी कनेक्टिविटी बढ़ाने से संबंधित महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी हैं, जिसके बारे में उहोंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी साझा की।

उत्तरी पटियाला बाईपास के निर्माण के लिए 1,255.59 करोड़ रुपये की मंजूरी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स (X) पर एक पोस्ट में घोषणा की कि उनके मंत्रालय ने 28.9 किलोमीटर लंबे, चार लेन एक्सेस-कंट्रोल्ड उत्तरी पटियाला बाईपास के निर्माण के लिए 1,255.59 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर साझा की जानकारी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स (X) पर पंजाब, बिहार, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के इन नए प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी दी है उन्होंने एक पोस्ट में लिखा, “पंजाब में, हमने 28.9 किलोमीटर लंबे चार लेन एक्सेस-कंट्रोल्ड उत्तरी पटियाला बाईपास के निर्माण के लिए 1255.59 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं। यह नया बाईपास पटियाला के चारों ओर रिंग रोड को पूरा करेगा, जिससे शहर में यातायात की भीड़-भाड़ में काफी कमी आएगी। यह परियोजना क्षेत्रीय संपर्क में भी सुधार करेगी और माल एवं रसद की सुचारू आवाजाही को सुगम बनाएगी, जिससे क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और अर्थव्यवस्था को काफी बढ़ावा मिलेगा।”

वैशाली और मुजफ्फरपुर जिलों के धार्मिक पर्यटन और आर्थिक विकास को मिलेगा लाभ

इसके अलावा बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग-139W पर मानिकपुर से साहेबगंज इस 44.65 किमी लंबाई वाले मार्ग के चौड़ीकरण के लिए 1712.33 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है। यह परियोजना बौद्ध सर्किट के रास्ते में पटना से बेतिया तक हाई स्पीड कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी, जिससे वैशाली और मुजफ्फरपुर जिलों के धार्मिक पर्यटन और आर्थिक विकास को लाभ होगा। परियोजना की मुख्य विशेषताओं में 1 प्रमुख पुल, 3 फ्लाईओवर, 25 अंडरपास और 1 आरओबी शामिल हैं।

मध्य प्रदेश में भोपाल-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर 4-लेन में होगा अपग्रेड

नितिन गडकरी ने एक्स पर घोषणा की, मध्य प्रदेश में भोपाल-कानपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर को 4-लेन में अपग्रेड करने के लिए भोपाल से विदिशा, विदिशा से ग्यारसपुर, सताईघाट से चौका और चौका से कैमाहा पैकेजों के लिए 3589.4 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है। इन परियोजनाओं का कनेक्टिविटी बढ़ाने, यात्रा के समय को कम करने, सड़क सुरक्षा को उन्नत करने और क्षेत्र के आर्थिक विकास में तेजी लाने के माध्यम से क्षेत्र के समग्र विकास के लिए सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

बरेली-बदायूं खंड के 4-लेन निर्माण के लिए 1527 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति

वहीं, उत्तर प्रदेश के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-530B (पैकेज-4) के बरेली-बदायूं खंड के 4-लेन निर्माण के लिए 1527 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्वीकृति दी गई है। आपको बता दें इस प्रोजेक्ट्स से बरेली और बदायूं के बीच यात्रियों की आवाजाही को सुविधा मिलेगी साथ ही इन दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय में भी कमी आएगी।

इसके अलावा यह परियोजना बरेली और पवित्र धाम मथुरा के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी और पूरे क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि और शाश्वत विकास को बढ़ावा देगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9703159
आखरी अपडेट: 18th Oct 2024