प्रतिक्रिया | Friday, October 18, 2024

केंद्र सरकार ने राज्यों को 1,78,173 करोड़ रुपये का कर हस्तांतरण किया

केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्‍यों को 1,78,173 करोड़ रुपये का कर राजस्‍व हस्‍तांरित किया है। राज्‍यों को जारी की गई इस राशि में अक्टूबर में देय नियमित किस्त के अलावा 89,086.50 करोड़ रुपये की अग्रिम किस्त भी जारी की गई है।

वित्‍त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनजर सरकार ने राज्य सरकारों को 1,78,173 करोड़ रुपये का कर राजस्‍व हस्तांतरण जारी किया है।

इस राशि में अक्‍टूबर माह की सामान्य नियमित किस्त 89,086.50 करोड़ रुपये के अलावा अग्रिम किस्त भी शामिल है। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों को यह अग्रिम किस्त पूंजीगत व्यय में तेजी लाने और उनके विकास और कल्याण संबंधी व्यय को वित्तपोषित करने में सक्षम बनाने के लिए जारी की गई है।

पंजाब नेशनल बैंक में सिक्का वितरण मेले का आयोजन

पंजाब नेशनल बैंक देहरादून सर्किल वृहस्पतिवार को भारतीय रिजर्व बैंक के सहयोग से सिक्कों के आसान विनिमय की सुविधा और वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए सिक्का वितरण मेले का आयोजन किया गया । यह सिक्का वितरण मेला वृस्पतिवार को सुबह दस बजे से पल्टन बाजार स्थित पंजाब नेशनल बैंक मंडल कार्यालय में आयोजित किया गया। इस मेले में कुल 11 लाख के एक लाख 20 हजार सिक्के पल्टन बाजार के प्रतिष्ठित दुकानदारों व व्यापारियों को बांटे गए।

बीएचपी के पदाधिकारी विकास वर्मा भगवा ने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक वित्तीय समावेशन और सुविधा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस सिक्का वितरण मेले का उद्देश्य सिक्कों की कमी के मुद्दों को संबोधित करना और डिजिटल भुगतान विकल्पों पर जनता को शिक्षित करना है।

मंडल प्रमुख विराज डोगरा द्वारा पलटन बाजार व आसपास के व्यवसायियों को सिक्को के बैग देकर सिक्का वितरण केन्द्र प्रारंभ किया गया। उन्होंने बताया कि पंजाब नेशनल बैंक भारतीय इतिहास में नित नई ऊंचाइयों के साथ देश की तरक्की व व्यापारियो व अन्य सभी ग्राहको के बीच अपनी मजबूत पकड़ के साथ कार्यरत है, जिसमें समय-समय पर व्यापारियो व अन्य सभी बैंक उपभोक्ताओ के हित में यह कार्यक्रम चलाए जाते है। इसमें डिजिटल साक्षरता, बैंक ग्राहको से होने वाले साइबर फ्रॉड व अन्य वित्तीय ज्ञान को बढ़ाने हेतु किए जाते हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9696896
आखरी अपडेट: 18th Oct 2024