प्रतिक्रिया | Wednesday, October 16, 2024

तमिलनाडु के चेन्नई शहर में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है। भारत के मौसम विज्ञान विभाग ने आज (मंगलवार) को तमिलनाडु, पडुुचेरी और कराईकल क्षेत्र में कई अधिकांश स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। आईएमडी ने कहा कि 15 अक्टूबर को यहां बारिश के असर सबसे ज्यादा होने की संभावना है, जिसके लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में मंगलवार, 15 अक्टूबर को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने इन जिलों में स्थित IT कंपनियों से 18 अक्टूबर तक अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम देने को कहा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि आज (15 अक्टूबर) को तमिलनाडु, पडुुचेरी और कराईकल क्षेत्र में कई अधिकांश स्थानों हल्की से माध्यम बारिश, (उत्तरी तमिलनाडु में कई स्थानों पर और दक्षिण तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर) और एक या दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। IMD चेन्नई के अनुसार इन स्थानों पर यही स्थिति बुधवार और गुरुवार को भी बनी रहेगी।

चेन्नई शहर में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है। क्षेत्र में लगातार बारिश के बाद चेन्नई के कोयम्बेडु इलाके में जलजमाव देखा गया। तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन का कहना है कि चेन्नई में पिछले 24 घंटों में लगभग 5 सेमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि हालात नियंत्रण में हैं। उदयनिधि स्टालिन ने चेन्नई में एकीकृत नियंत्रण और कमान केंद्र का निरीक्षण किया। भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर, तमिलनाडु सरकार ने आज चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी की घोषणा की है।

उदयनिधि स्टालिन ने सोमवार को नारायणपुरम झील के किनारों और अंबेडकर रोड नहरों का सर्वेक्षण किया क्योंकि राज्य में पहले भारी बारिश हुई थी। डिप्टी सीएम ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा है, “चूंकि चेन्नई के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के निर्देशों के अनुसार हमने पल्लीकरनई और कोविलंबक्कम के बीच नारायणपुरम झील के तट पर एक सर्वेक्षण किया। इसके अतिरिक्त उपमुख्यमंत्री स्टालिन ने अधिकारियों से क्षेत्र में भारी बारिश से निपटने की तैयारी के बारे में भी पूछताछ की।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने सोमवार को बारिश से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की थी। तमिलनाडु के मुख्य सचिव एन. मुरुगानंदम ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

इसके अतिरिक्त मछुआरों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें उन्हें समुद्र में न जाने के लिए कहा गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इन जिलों में आईटी कंपनियों के कर्मचारियों को 15 से 18 अक्टूबर तक घर से काम करने की अनुमति देने के लिए एक सलाह जारी करने का भी निर्देश दिया है।

वहीं दूसरी ओर शुक्रवार 18 अक्टूबर के लिए मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पडुुचेरी और कराईकल क्षेत्र में क्षेत्र में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जाहिर की है। शुक्रवार के लिए आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9612541
आखरी अपडेट: 16th Oct 2024