प्रतिक्रिया | Saturday, May 18, 2024

26/04/24 | 10:01 am

लोकसभा के दूसरे चरण में मुख्य चुनाव आयुक्त ने मतदाताओं से की भारी मतदान की अपील

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज शुक्रवार (26 अप्रैल) को 13 राज्यों के 88 सीटों पर मतदान जारी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि दूसरे चरण में मतदान सुचारू रूप से जारी रखने के लिए इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी मतदाताओं से भारी संख्या में लोकतंत्र के इस पर्व में शामिल होने की अपील की है। गौरतलब है कि 18वीं आम लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान इसी महीने 19 अप्रैल को शुरू हुआ था।

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं और पर्याप्त सुरक्षा उपाय भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आज के चुनाव के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। किसी भी बूथ पर किसी भी तरह की हिंसा की संभावना नहीं है और न ही ऐसी कोई रिपोर्ट मिली है।

सभी बूथों पर पेयजल और शौचालय की सुविधाएं उपलब्ध

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को बिना किसी चिंता के मतदान करने आना चाहिए। लोकतंत्र का त्योहार देश का गौरव है और मतदाताओं को इसमें भाग लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि बूथों पर पेयजल और शौचालय जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

मतदाता चुनाव आयोग के राजदूत की तरह

मुख्य चुनाव आयुक्त ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण से पहले भारतीय मौसम विभाग, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ चुनाव पैनल की बैठक का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि हमने मौसम की स्थिति का आकलन करने के लिए मौसम विभाग के अधिकारियों से भी बात की। मौसम विभाग ने दूसरे चरण के दौरान मौसम सामान्य बने रहने का अनुमान लगाया है। उन्होंने कहा कि हाल में बारिश ने भी गर्मी के असर को कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि मतदाता चुनाव आयोग के राजदूत की तरह हैं जब वे वोट देने का अपना कर्तव्य पूरा करते हैं।

अपने साक्षात्कार में उन्होंने जोर देकर कहा कि मतदाताओं से हमारा अनुरोध है कि वे बड़ी संख्या में अपने घरों से बाहर आएं और मतदान करें। महिलाओं, युवाओं, बुजुर्गों और सभी को अपने घरों से बाहर आना चाहिए और मतदान करना चाहिए। गौरतलब है कि आज 26 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान हो रहा है।जबकि 21 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 102 निर्वाचन क्षेत्रों में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था।

इन 13 राज्यों में हो रहा मतदान

आज दूसरे चरण में जिन 13 राज्यों में मतदान हो रहा है, उनमें केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश में 8-8, एमपी में 6, असम-बिहार में 5-5, छत्तीसगढ़ व बंगाल में 3-3 व मणिपुर, त्रिपुरा व जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1704652
आखरी अपडेट: 18th May 2024