प्रतिक्रिया | Saturday, June 22, 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे का काउंटडाउन शुरू हो गया है। कल यानी 4 जून को वोटों की गिनती होनी है। 1 जून को सातवें और अंतिम चरण का मतदान समाप्त होने के साथ ही सभी की निगाहें अब 4 जून पर टिकी हैं। 

मतगणना से एक दिन पूर्व चुनाव आयोग ने की प्रेस वार्ता 

इससे पहले चुनाव आयोग ने आज सोमवार को एक प्रेस वार्ता बुलाई। इस दौरान लोकसभा चुनावों पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “भारत ने लोकसभा चुनाव में 31 करोड़ से अधिक महिलाओं सहित 64.2 करोड़ मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है। 

G7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना EU के देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना 

महज इतना ही नहीं प्रेस वार्ता में उन्होंने यह भी कहा कि यह सभी G7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और EU के देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने महिला वोटर्स को बड़ी संख्या में वोट देने के लिए बधाई भी दी। 

मतगणना के दौरान चुनाव आयोग के रहेंगे खास चाक-चौबंद

बताना चाहेंगे मतगणना के लिए इस बार चुनाव आयोग खास चाक-चौबंद कर रही है। इस बार चुनाव मैदान में उतरे 8,360 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला कल यानी मंगलवार के दिन होने जा रहा है। 

देश की कुल 542 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में हुआ मतदान 

लोकसभा चुनाव 2024 में देश की कुल 542 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान हुआ। लोकसभा चुनाव के दौरान चार राज्यों अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी हुए जिसमें से दो राज्यों के परिणाम रविवार को आ गए हैं। 

1 जून को सात चरण के आम चुनाव की प्रक्रिया हुई सम्पन्न

बाकी दो विधानसभा चुनाव की मतगणना लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ ही 4 जून को होगी यानी कि देश के 29 राज्यों और सात संघ शासित प्रदेशों में आम चुनावों की शुरुआत 19 अप्रैल से हुई थी और 1 जून को अंतिम चरण के मतदान के साथ ही सात चरण के आम चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न हो गई। 

दुनिया का सबसे बड़ा चुनावी मैराथॉन

चुनाव आयोग ने होम वोटिंग समेत कई नई पहलों की भी शुरुआत की ताकि दुनिया के सबसे बड़े चुनावी मैराथॉन और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में अधिक से अधिक मतदाता बढ़-चढ़कर भाग लें। 

अब मतगणना की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग 

चुनाव आयोग पूरे जोर शोर से मतगणना की तैयारियों में जुट गया है। पर्यवेक्षकों और मतगणना दलों को परिपत्र बांटे जा चुके हैं। साथ ही हीट वेव से बचाव के लिए पर्याप्त ओआरएस मेडिकल किट और मेडिकल टीम भी मतगणना स्थल पर मौजूद रहने वाली है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3879496
आखरी अपडेट: 22nd Jun 2024