प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

भारतीय लोकतंत्र के महापर्व का आज मंगलवार को परिणामकारी दिवस है। देशभर में अब तक दो घंटे की मतगणना हो चुकी है। लोकसभा सीटों की अब तक की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। डीडी न्यूज के मुताबिक मतगणना के रुझानों में एनडीए 200 (कुल 266) पार कर चुकी है।  

शुरुआती एक घंटे का ऐसा रहा रुझान

वहीं निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतगणना के शुरुआती एक घंटे के रुझानों में ही भाजपा 75 सीटों पर आगे रही। निर्वाचन आयोग के अनुसार शुरुआती एक घंटे में कांग्रेस 25, समाजवादी पार्टी 8, आम आदमी पार्टी 6, तेलुगु देशम 4, जनता दल (सेक्युलर) 2, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चो 1, नगा पीपुल्स फ्रंट 1, वायस आफ द पीपुल पार्टी 1, जोरम पीपुल मूवमेंट 1, शिरोमणि अकाली दल 1, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी 1 , सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा 1, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) 1, जम्मू ऐंड कश्मीर पीपुल कॉन्फ्रेंस 1, जम्मू ऐंड कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस 1 और अन्य (इंडी) 3 सीट पर आगे है।

भारतीय निर्वाचन आयोग ने की मतगणना की पूरी तैयारी 

भारतीय निर्वाचन आयोग ने मतगणना की पूरी तैयारी की है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर आने वाले आंकड़े और परिणाम ही अंतिम और पुष्ट माने जाते हैं। ऐसे में सभी की निगाहें मंगलवार सुबह से ही निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर रहीं।

मतगणना शुरू होने से पहले ही भाजपा खोल चुकी है अपना खाता 

ज्ञात हो, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मतगणना शुरू होने से पहले ही अपना खाता खोल चुकी है। मंगलवार की सुबह निर्वाचन आयोग की वेबसाइट खोलते ही 1/543 की संख्या दिखाई देने लगी। यानी भारतीय जनता पार्टी शुरुआत में ही एक सीट की बढ़त के साथ आगे बढ़ रही है। 

सूरत से भाजपा के उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित

उल्लेखनीय है कि गुजरात की डायमंड सिटी यानी सूरत से भाजपा के उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं। सूरत लोकसभा सीट के लिए 11 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। इसमें से 9 ने नाम वापस ले लिया जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार नीलेश कुंभानी का नामांकन तकनीकी कारणों से रद्द कर दिया गया था। 

इसे लेकर कांग्रेस ने तीखा विरोध जताया था और इसे भाजपा की साजिश करार दिया था। हालांकि यदि चुनाव होते तो भी परिणाम बदलने की कोई संभावना नहीं थी, क्योंकि सूरत भाजपा का गढ़ माना जाता है और यहां से पिछले कई चुनाव भाजपा भारी अंतर से जीतती रही है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7711146
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024