प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

पूरे देश में 542 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना आज मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई। मतगणना को लेकर जिला प्रशासन काफी अलर्ट मोड में है। गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए वातानुकूलित हाल में मतगणना कराई जाएगी। देश भर के लोगों की निगाहें 37 लोकसभा क्षेत्र अमेठी पर लगी हुई है। 

अमेठी सीट पर कुल 13 प्रत्याशी 

अमेठी लोकसभा सीट पर इस बार कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और इंडिया गठबंधन में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के मध्य है। 

देखने को मिल रही है क्लोज फाइट

अमेठी लोकसभा सीट पर इस बार समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है जिसके कारण दोनों प्रत्याशियों में क्लोज फाइट देखने को मिल रही है।

इस सीट में पांच विधानसभा

इस लोकसभा सीट में पांच विधानसभा आते हैं अमेठी, गौरीगंज, जगदीशपुर, तिलोई और सलोंन। इनमें से चार विधानसभा जगदीशपुर तिलोई गौरीगंज और अमेठी के मतों की गणना जनपद मुख्यालय गौरीगंज के सैंठा रोड स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में की जाएगी जबकि एक विधानसभा सलोंन में पड़े मत की गणना रायबरेली जनपद में होगी।

सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट मत पत्रों की गिनती  

सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट मत पत्रों की गिनती से शुरू हुई। उसके बाद ईवीएम मशीन पर पड़े मतों को गिना जाएगा जिसके लिए प्रत्येक विधानसभा वार 14–14 टेबल लगाए गए हैं। पोस्टल बैलेट को गिनने के लिए 12 टेबल अतिरिक्त लगाए गए हैं। अमेठी जिले में कुल 1492 बूथों पर पड़े मतों की गिनती की जाएगी। 

करीब 28 राउंड में होगी मतगणना 

लगभग 28 राउंड में यह मतगणना समाप्त होगी। मतगणना केंद्र से 100 मीटर दूर ही पार्टी के नेता और कार्यकर्ता रह सकेंगे। 100 मीटर दायरे के अंदर सिर्फ उन्हीं लोगों को जाने दिया जाएगा जिनको जिला प्रशासन द्वारा वैध पास जारी किया गया है। फिलहाल विजय हासिल करने वाले प्रत्याशी के लिए किसी भी प्रकार के जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7711480
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024