प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

CUET UG रिजल्ट; DU और JNU में अगले 3 दिन में शुरू होगा एडमिशन का दूसरा चरण

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने CUET UG 2024 के नतीजों की घोषणा कर दी है। इसके बाद अब दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) और जवाहरलाल नेहरू अगले तीन दिनों में अपनी स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नतीजे जारी करने में देरी के कारण दोनों केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश आगे कर दी गई। दोनों विश्वविद्यालयों के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक NTA से परिणाम डेटा प्राप्त नहीं हुआ है। अधिकारियों के अनुसार अगस्त में शुरू होने वाला शैक्षणिक सत्र संभवतः सितंबर की शुरुआत में दोनों विश्वविद्यालयों में यूजी पाठ्यक्रमों के लिए शुरू होगा।

DU और JNU में जल्द शुरू होगा दूसरे चरण का एडमिशन
दरअसल, कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल पर अब तक करीब 2,64,000 छात्रों ने दाखिले के पहले चरण के लिए पंजीकरण कराया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले का पहला चरण 28 मई को शुरू हुआ था। सीयूईटी यूजी के नतीजे जारी होने में देरी के कारण विश्वविद्यालय में दाखिले के दूसरे चरण की शुरुआत में देरी हुई। दूसरे चरण का दाखिला सीयूईटी-यूजी के नतीजों पर निर्भर था।
वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) CUET UG के माध्यम से अपने 65 से अधिक कॉलेजों में 71,000 से अधिक सीटों के लिए प्रवेश आयोजित कर रहा है। इस बीच, JNU CUET अंकों के आधार पर विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश दे रहा है, जिसमें विदेशी भाषाओं में B.A. (ऑनर्स) और B.Sc.-M.Sc. एकीकृत कार्यक्रम शामिल हैं।

नतीजे मिलने के बाद शुरू होगा दूसरे चरण का एडमिशन
डीयू के डीन ऑफ एडमिशन हनीत गांधी ने कहा, “जैसे ही हमें डीयू से नतीजे मिलेंगे, हमें एनटीए से नतीजे मिल जाएंगे। हम सीएसएएस का दूसरा चरण शुरू करेंगे। छात्र देख सकेंगे कि वे किस कोर्स के लिए योग्य हैं। छात्रों को अपनी पसंद और कॉलेज भरने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा। उम्मीद है कि बुधवार तक दूसरा चरण शुरू हो जाएगा।” उन्होंने कहा, “प्रवेश का पहला दौर अगस्त के तीसरे सप्ताह तक पूरा हो जाएगा और सितंबर में कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है।” जेएनयू के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय को अभी एनटीए से नतीजे नहीं मिले हैं। अधिकारी ने कहा, “उम्मीद है कि हम दो से तीन दिनों में प्रक्रिया शुरू कर देंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को फिर से फॉर्म भरना होगा और फिर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। हम अभी कोई घोषणा नहीं कर सकते।”

यहां से देख सकते हैं परिणाम
बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने रविवार को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (CUET UG) 2024 के नतीजों की घोषणा की। 15 से 29 मई और 19 जुलाई के बीच CUET UG परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार nta.ac.in और exam.nta.ac.in/CUET-UG पर घोषित होने पर CUET UG परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे।
इस साल, कुल 13,47,618 छात्रों ने CUET UG 2024 के लिए पंजीकरण कराया, जिनमें से 7.17 लाख पुरुष उम्मीदवार, 6.30 लाख महिला उम्मीदवार और 7 ट्रांसजेंडर छात्र परीक्षा के लिए पंजीकृत हुए। NTA स्कोर उस परीक्षा में उम्मीदवार का पर्सेंटाइल स्कोर होता है जिसमें वह उपस्थित हुआ था। यह परीक्षा में शामिल होने वाले अन्य उम्मीदवारों के मुकाबले उनकी स्थिति को दर्शाता है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8162503
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024