प्रतिक्रिया | Tuesday, April 16, 2024

02/12/23 | 10:03 am

Cyclone Michaung: IMD का येलो अलर्ट, पुडुचेरी, कराईकल और यानम में स्कूल बंद, तटीय राज्यों में भारी बारिश की आशंका

देश के दक्षिणी राज्यों में पिछले कुछ समय से तेज बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 43 मिमी तक मध्यम वर्षा दर्ज की जा चुकी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेन्नई में बारिश जारी रहने की आशंका जताई है। दरअसल, कल से शहर पर बंगाल की खाड़ी में बन रहे आगामी चक्रवात का प्रभाव दिखाई देगा, जो अगले 24 घंटों में तमिलनाडु तट के करीब पहुंचेगा। इससे मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है। IMD के मुताबिक, 3 दिसंबर तक चक्रवाती तूफान के तट के करीब आने के कारण चेन्नई शहर में भारी बारिश होगी, जो 4 दिसंबर को भी जारी रहेगी। 

IMD का येलो अलर्ट 

IMD द्वारा 'येलो' अलर्ट जारी किए जाने के बाद पुडुचेरी, कराईकल और यानम में स्कूल बंद रहेंगे, क्योंकि चक्रवात मिचौंग के 4 दिसंबर तक तमिलनाडु तट को पार करने की संभावना है।
चक्रवात के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है, 2 दिसंबर तक एक गहरे दबाव में तब्दील हो जाएगा और 3 दिसंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। इसके 4 दिसंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पहुंचने की आशंका है।

तमिलनाडु के मुख्य सचिव ने की बैठक

इसी बीच, तमिलनाडु के मुख्य सचिव शिव दास मीना ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवात मिचौंग के आने से पहले तैयारियों का आकलन करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक समीक्षा बैठक की। 2 और 3 दिसंबर को पिचावरम बोटहाउस में यात्रियों और पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा अगले दो दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, जिसके तहत तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अधिकारियों से आवश्यक एहतियाती कदम उठाने का आग्रह किया है। 

समुद्र में न जाने की चेतावनी

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व के हिस्सों तथा दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में मछुआरों को मछली पकड़ने और किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 709662
आखरी अपडेट: 16th Apr 2024