प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

वियतनाम में यागी तूफान का कहर जारी, 6 दिन में 197 लोगों की मौत, ऑस्ट्रेलिया ने भेजी मदद

वियतनाम में यागी तूफान ने पिछले छह दिन में जमकर कहर बरपाया है। इस शक्तिशाली तूफान से बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ है। कई नदियां उफान पर हैं। चौतरफा बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। वियतनाम में प्रचंड तूफान यागी और बाढ़ तथा भूस्‍खलन के कारण अब तक कम से कम 197 नागरिकों को इस तूफान निगल लिया। इससे राजधानी हनोई भी अछूती नहीं है। इस तूफान से सर्वाधिक तबाही उत्तरी वियतमान में हुई है।

यागी तूफान ने 7 सितंबर को वियतनाम के उत्तरपूर्वी तट पर दस्तक दी थी, जिससे बड़े पैमाने पर औद्योगिक और आवासीय क्षेत्र तबाह हो गए और भारी बारिश हुई जिससे बाढ़ और भूस्खलन हुआ। इससे पहले इसने फिलीपींस और दक्षिणी चीनी द्वीप हैनान को प्रभावित किया था।

मलेशिया के समाचार पत्र द सन के अनुसार, वियतनाम के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि शनिवार को आए यागी तूफान के कारण हुए भूस्खलन और व्यापक बाढ़ से कम से कम 197 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं। वियतनाम को तीन दशक में पहली बार ऐसे शक्तिशाली तूफान का सामना करना पड़ा है।

इस समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के विदेशमंत्री पेनी वोंग ने तूफानी संकट का सामना कर रहे वियतनाम को को तीन मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (1.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर) मानवीय सहायता देने का वादा किया है। वोंग ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया ने प्रभावित परिवारों की मदद के लिए विमान से जरूरत का सामान भिजवाया है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8267219
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024