प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

रक्षा मंत्री ने प्रवासी भारतीयों को अमेरिका और भारत के बीच सेतु बताया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, अमेरिका और भारत के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। इस दौरान उन्होंने रविवार को मेम्फिस में राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत की।

रक्षामंत्री ने इस जानकारी को एक्स पोस्ट में किया साझा 

अमेरिका के टेनेसी राज्य में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करने के बाद उनके योगदान की सराहना करते हुए उन्हें दोनों देशों के बीच एक सेतु की तरह बताया। रक्षामंत्री ने इस जानकारी को अपने एक्स पोस्ट में साझा किया है। 

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय समुदाय को भारत और अमेरिका के बीच एक सेतु की तरह बताया, जो घनिष्ठ संबंधों और सद्भावना को बढ़ावा देता है। उन्होंने पिछले दशक में भारत की विकास गाथा और एक आशाजनक भविष्य के साथ अपार संभावनाओं को रेखांकित किया।

रक्षा मंत्री ने महात्मा गांधी के सम्मान में एक प्रदर्शनी का आयोजन करने और साल 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर राष्ट्रीय नागरिक अधिकार संग्रहालय के पास दो ‘गांधी मार्ग’ सड़क संकेतक लगाने में भारतीय समुदाय के प्रयासों की भी सराहना की।

मेम्फिस में भारतीय समुदाय के साथ हुई शानदार बातचीत 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी बैठक के बाद ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मेम्फिस में भारतीय समुदाय के साथ शानदार बातचीत हुई। समाज, विज्ञान और अर्थव्यवस्था में उनका योगदान अनुकरणीय रहा है।’’

मेम्फिस में ‘नेवल सरफेस वारफेयर सेंटर’ के विलियम बी मॉर्गन लार्ज कैविटेशन चैनल का भी किया दौरा

इससे पहले दिन में सिंह ने टेनेसी के मेम्फिस में ‘नेवल सरफेस वारफेयर सेंटर’ के विलियम बी मॉर्गन लार्ज कैविटेशन चैनल का भी दौरा किया। यह विश्व के सबसे बड़े और सर्वाधिक प्रौद्योगीकृत उन्नत जल सुरंगों में से एक है। 

यहां पनडुब्बियों और अन्य नौसैन्य हथियार प्रणालियों का किया जाता है परीक्षण 

यहां पनडुब्बियों और अन्य नौसैन्य हथियार प्रणालियों का परीक्षण किया जाता है। भारत में स्वदेशी डिजाइन व विकास के लिए इसी तरह के एक प्रतिष्ठान की स्थापना के प्रस्ताव के बीच उन्होंने जल सुरंग का दौरा किया।

मैरीलैंड के कार्डेरॉक स्थित ‘नेवल सरफेस वारफेयर सेंटर’ का भी किया दौरा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मैरीलैंड के कार्डेरॉक स्थित ‘नेवल सरफेस वारफेयर सेंटर’ का भी दौरा किया और कहा कि उन्होंने वहां महत्वपूर्ण प्रयोग देखा। इससे पहले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8159871
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024