प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वियना में फेडरल चांसलरी में ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। बैठक में ऊर्जा, एआई, जलवायु परिवर्तन पर बातचीत हुई। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा और अन्य अधिकारी मौजूद थे। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रिया के वियना में संघीय चांसलरी में अतिथि पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए। उन्हें वियना में  फेडरल चांसलरी में औपचारिक स्वागत भी मिला। 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही मुझे ऑस्ट्रिया जाने का मौका मिला। मेरी यह यात्रा ऐतिहासिक और खास है। 41 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया है…आज ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर और मेरे बीच बहुत सार्थक चर्चा हुई। हमने अपने संबंधों को और मजबूत करने की नई संभावनाओं पर चर्चा की। हमने इन संबंधों को एक रणनीतिक दिशा देने का फैसला किया है…बुनियादी ढांचे के विकास, नवीकरणीय ऊर्जा, हाइड्रोजन, जल और अपशिष्ट प्रबंधन, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे क्षेत्रों में…हम एक-दूसरे की क्षमताओं को जोड़ने की दिशा में काम करते हैं।

एक्स पर एक पोस्ट में, विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, “द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय लिखा जा रहा है। पीएम मोदी का ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने फेडरल चांसलरी में गर्मजोशी से स्वागत किया और उनका औपचारिक स्वागत किया। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रिया की यह ऐतिहासिक यात्रा 4 दशकों के बाद हो रही है।”

इससे पहले एक्स पर पीएम मोदी ने कहा, “वियना पहुंच गया हूं। ऑस्ट्रिया की यह यात्रा विशेष है। हमारे देश साझा मूल्यों और बेहतर ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं। ऑस्ट्रिया में चांसलर कार्ल नेहमर के साथ वार्ता, भारतीय समुदाय के साथ बातचीत और अन्य कार्यक्रमों के लिए उत्सुक हूं।” 

चूंकि दोनों देश इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण यात्रा भारत-ऑस्ट्रिया संबंधों को नई गति प्रदान करेगी।” मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल हुए। ऑस्ट्रियाई चांसलर ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। एक्स पर एक पोस्ट में नेहमर ने कहा, “वियना में आपका स्वागत है, पीएम मोदी! ऑस्ट्रिया में आपका स्वागत करना खुशी और सम्मान की बात है। ऑस्ट्रिया और भारत मित्र और साझेदार हैं। मैं आपकी यात्रा के दौरान हमारी राजनीतिक और आर्थिक चर्चाओं की प्रतीक्षा कर रहा हूं!” 

पीएम मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए नेहमर को धन्यवाद दिया और कहा कि वे चर्चाओं के लिए उत्सुक हैं।

गौरतलब हो कि यह पहली बार है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने 41 वर्षों में ऑस्ट्रिया का दौरा किया है। इंदिरा गांधी 1983 में ऑस्ट्रिया का दौरा करने वाली आखिरी पीएम थीं। पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा रूस की उनकी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के बाद हुई है, जहाँ उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8302257
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024