प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

बांग्लादेश में हिन्दुओं के खिलाफ हिंसा के विरोध में नेपाल में प्रदर्शन, कट्टरपंथी कर रहे हमला

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार और मठ-मंदिरों में तोड़फोड़ के खिलाफ हिंदू समाज ने नेपाल के बीरगंज में प्रदर्शन किया है। प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश सरकार से हिन्दू समुदाय की सुरक्षा की गारंटी और दोषियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग की है। वहीं, बांग्लादेश से सैकड़ों हिंदू भागकर भारत जाने की नाकाम कोशिशें कर रहे हैं। बांग्लादेश हिंदू बुद्धिस्ट क्रिस्चियन यूनिटी काउंसिल का कहना है कि बांग्लादेश के कुल 64 जिलों में से 45 में पिछले कुछ दिनों में हिंदुओं के घरों, दुकानों या मंदिरों को निशाना बनाया गया है। बांग्लादेश में सेना की शह पर जारी कट्टरपंथियों के उत्पात से हिंदू बेहद घबराए हुए हैं।

नेपाल में प्रदर्शन बीरगंज के मुख्य चौक से शुरू होकर विभिन्न मार्गों से होते हुए जिला प्रशासन कार्यालय के समक्ष नुक्कड़ सभा में तब्दील हो गया। हिंदू समाज के नेताओं ने बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हमले और मंदिरों में तोड़फोड़ को धार्मिक असहिष्णुता का उदाहरण बताते हुए कड़ी निंदा की। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी इस घटना पर ध्यान देने को कहा।

दरअसल बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्ता जाने के बाद सैकड़ों हिंदू भागकर भारत जाने की नाकाम कोशिशें कर रहे हैं। पिछले एक हफ्ते में बांग्लादेश के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के लोगों को अपने घरों और कारोबारों को लुटते और आगे के हवाले होते देखा गया। जैसे-तैसे अपनी जान बचाकर वह भारत से लगी सीमा पर ही जमा हो गए हैं।

बांग्लादेश हिंदू बुद्धिस्ट क्रिस्चियन यूनिटी काउंसिल का कहना है कि बांग्लादेश के कुल 64 जिलों में से 45 में पिछले कुछ दिनों में हिंदुओं के घरों, दुकानों या मंदिरों को निशाना बनाया गया है। एक स्कूल टीचर समेत कई लोगों की हत्या हुई और 45 अन्य घायल हैं। 17 करोड़ के मुस्लिम बहुल आबादी वाले बांग्लादेश में हिंदू केवल आठ प्रतिशत ही हैं। अल्पसंख्यक हिंदू सेक्युलर मानी जाने वाली शेख हसीना की आवामी लीग पार्टी का ही हमेशा से समर्थन करते आए हैं।

शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़ने के बाद से हिंसा बढ़ी है, भारतीय सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, लेकिन बांग्लादेश की सीमा के पास रहने वाले हिंदू सीमा की ओर भागकर भारत सरकार से आश्रय देने की गुहार लगा रहे हैं। बांग्लादेश में सेना की शह पर जारी कट्टरपंथियों के उत्पात से हिंदू बेहद घबराए हुए हैं।

बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिमी जिले ठाकुरगांव में स्थानीय सरकारी अधिकारी मुहम्मद रकीबुल हसन ने बताया कि बुधवार की शाम को कुछ घरों को लूटे जाने के बाद करीब 700-800 हिंदू भारत भागने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन जब हमने उनकी रक्षा का जिम्मा उठाया तो वह वापस अपने घरों की ओर लौट गए। सीमा सुरक्षा बल क्षेत्र में गश्त कर रहा है। (H.S)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8161362
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024