प्रतिक्रिया | Monday, July 08, 2024

05/06/24 | 6:54 pm | DoT | MSME | Startup

दूरसंचार विभाग एमएसएमई और स्टार्टअप का समर्थन देने के लिए करेगा पहल

दूरसंचार विभाग (डॉट) उद्योग जगत की उभरती तकनीकों को अपनाकर संगठनों और स्टार्टअप्स की सहायता करने के उद्देश्य से एक नई पहल की योजना बना रहा है। संचार मंत्रालय ने बुधवार को जारी एक बयान में बताया कि डॉट चौथे चरण के उद्योग परिवर्तन में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए एक नई पहल शुरू की है।

इसमें आधार सर्वेक्षण के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं। यह डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने एवं 5जी और 6जी प्रौद्योगिकी के लिए उद्योगों को तैयार करने की व्यापक रूपरेखा होगी। मंत्रालय के मुताबिक सर्वेक्षण का लक्ष्य एमएसएमई द्वारा उद्योग के चौथे चरण (4.0) को अपनाने और उन्नत तकनीकों का उपयोग करने में आने वाली चुनौतियों को समझना होगा।

उन्नत तकनीकों में आने वाली चुनौतियों को समझना सर्वेक्षण का उद्देश्य

सर्वेक्षण का उद्देश्य एआई, आईओटी, क्लाउड कंप्यूटिंग और 5जी और 6जी नेटवर्क के एकीकरण द्वारा पेश की जाने वाली क्षमताओं का लाभ उठाने में सक्षम एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के लिए आधार तैयार करना होगा। इसमें कम से कम 10 क्षेत्रों में क्षेत्र-विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं की पहचान करना, एमएसएमई के विविध परिदृश्य को पहचानना और नवाचार और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए लक्षित समर्थन प्रदान करना शामिल होगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 4525952
आखरी अपडेट: 8th Jul 2024