प्रतिक्रिया | Wednesday, September 25, 2024

पीएम मोदी के भारतीय प्रवासियों को संबोधित करने से पहले न्यूयॉर्क में दिवाली जैसा माहौल

प्रधानमंत्री मोदी के भारतीय प्रवासियों को संबोधित करने से पहले ही न्यूयॉर्क में दिवाली जैसा माहौल हो गया है। न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में नासाऊ काॅलेजियम में भारतीय प्रवासियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। अमेरिका के 42 राज्यों को प्रतिनिधित्व करने वाले करीब 15,000 भारतीय प्रवासी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए ऐतिहासिक कार्यक्रम में एकत्रित हुए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी अब से कुछ ही देर में “मोदी और अमेरिका” कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जहां भारतीय समुदाय के लोग 500 से अधिक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले कार्यक्रमों का आनंद लेंगे, जिसमें भारत के विभिन्न क्षेत्रों के पारंपरिक संगीत और नृत्य का प्रदर्शन किया जाएगा।

कार्यक्रम आयोजन समिति के सदस्य जगदीश सेव्हानी ने इसे “ऐतिहासिक कार्यक्रम” बताया, उन्होंने कहा कि 75 वर्षों में यह पहली बार है कि कोई भारतीय प्रधानमंत्री लॉन्ग आइलैंड आया है और नासाऊ काउंटी के मेयर न केवल भारत के बल्कि दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक का स्वागत करने के लिए रोमांचित हैं। नासाउ काॅलेजियम में तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं।

एक प्रसिद्ध भारतीय शेफ और रेस्तरां के मालिक विकास ने इस पल के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि जब आपके देश का कोई नेता आता है, तो हमारा कर्तव्य है कि हम उनका सम्मान करें और उनका आदर करें। नेता सिर्फ एक पार्टी का प्रतिनिधित्व नहीं करते, बल्कि देश, हमारी विरासत और हमारे पूर्वजों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह हम सभी के लिए एक गर्व का क्षण है।

इस कार्यक्रम के लिए आयोजित सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भारत की समृद्ध विविधता को दर्शाती हैं। पारंपरिक कलाकार कर्नाटक और केरल के लोक नृत्य ‘यक्षगान’ का प्रदर्शन करेंगे, जबकि तमिलनाडु के कलाकार पारंपरिक ताल वाद्य ‘पराई’ का प्रदर्शन करेंगे। एक कलाकार ने ‘पराई’ प्रस्तुत करने पर अपने गर्व को साझा करते हुए कहा, “हमें इस कार्यक्रम में भाग लेने की खुशी है और अपनी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है।”

कार्यक्रम स्थल के बाहर, अमेरिका से आए एक मल्लखंब समूह ने अपनी कलाबाजी का प्रदर्शन किया। अमेरिका में मल्लखंब फेडरेशन के जयदेव अनता ने इस प्राचीन भारतीय खेल को वैश्विक स्तर पर प्रसिद्धि दिलाने की उम्मीद जताई, यहां तक ​​कि ओलंपिक में भी। इससे पहले एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों के सदस्यों के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें साझा कीं और लिखा, “डेलावेयर में कार्यक्रमों के बाद, न्यूयॉर्क पहुंचे। शहर में सामुदायिक कार्यक्रम में प्रवासी लोगों के बीच शामिल होने और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं।”

गौरतलब है कि पीएम मोदी की न्यूयॉर्क यात्रा एक व्यापक कूटनीतिक यात्रा का हिस्सा है। प्रवासी कार्यक्रम के अलावा, वह प्रमुख द्विपक्षीय बैठकों की अध्यक्षता करेंगे, सीईओ गोलमेज में भाग लेंगे और 23 सितंबर को भविष्य के संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भाषण देंगे।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8586887
आखरी अपडेट: 25th Sep 2024