प्रतिक्रिया | Friday, June 14, 2024

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में Doordarshan की एंट्री , देश का पहला सरकारी टीवी चैनल जिसमें होंगी AI एंकर

9 साल की अपार सफलता के बाद डीडी किसान (DD Kisan) 26 मई को एक नए रंग रूप और एक नए अंदाज के साथ, भारत के किसानों के बीच आ रहा है, जहां चैनल की प्रस्तुति एक नए अंदाज में होने जा रही है। बता दें, दूरदर्शन एक और उपलब्धि हासिल करने जा रहा है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में दूरदर्शन की एंट्री होने जा रही है। दूरदर्शन किसान 26 मई 2024 को दो AI एंकर, AI कृष और AI भूमि लान्च करेगा। ये एंकर देश-विदेश की पचास भाषाओं में बात कर सकते हैं। दरअसल डीडी किसान चैनल प्रगतिशील किसानों के प्रयासों को सभी लोगों के सामने लाने का काम भी कर रहा है, जिसका उद्देश्य देश में कृषि और ग्रामीण समुदाय की सेवा करना तथा उन्हें शिक्षित कर समग्र विकास का वातावरण बनाने की दिशा में काम करना है।

देश का पहला सरकारी टीवी चैनल जिसमें AI एंकर

कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी देते हुए कहा, ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ के इस युग में डीडी किसान देश का पहला सरकारी टीवी चैनल बनने जा रहा है जहां AI एंकर पर सभी की निगाहें रहेंगी। दूरदर्शन किसान 2 AI एंकर AI कृष और AI भूमि लान्च करने जा रहा है। ये न्यूज एंकर एक कंप्यूटर हैं, जो हूबहू इंसान की तरह ही हैं और इंसानों की तरह ही काम कर सकते/सकती हैं। ये एंकर बिना रुके या फिर बिना थके 24 घंटे और 365 दिन न्यूज़ पढ़ सकते हैं।

देश-विदेश की पचास भाषाओं में बात कर सकते हैं AI एंकर

गौरतलब है कि किसान दर्शक इन्हें कश्मीर से तमिलनाडु और गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक देश के सभी राज्यों में देख पाएंगे। ये AI एंकर देश विदेश में हो रहे कृषि अनुसंधान, अनाज मंडियों में हो रही उठापटक या फिर मौसम की फेरबदल, हर आवश्यक जानकारी किसानों तक पहुंचाएंगे। इन एंकर की एक खास बात यह भी है कि ये देश-विदेश की पचास भाषाओं में बात कर सकते हैं।

किसानों को समर्पित है डीडी किसान चैनल

उल्लेखनीय है कि डीडी किसान देश का एक मात्र टीवी चैनल है, जिसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा किसानों को समर्पित की गई है। इस चैनल की स्थापना 26 मई 2015 को की गई थी। डीडी किसान चैनल की स्थापना का उद्देश्य था कि वह हमेशा सजग रहते हुए मौसम, वैश्विक बाजारों इत्यादि में होने वाले बदलावों से किसानों को अवगत कराता रहे, ताकि किसान पहले से ही उपयुक्त योजनाएं बना सकें और समय पर सही निर्णय ले सकें। डीडी किसान चैनल 9 साल से इन मापदंडों पर खरा उतर रहा है।

प्रगतिशील किसानों के प्रयासों को सामने ला रहा DD Kisan

डीडी किसान चैनल प्रगतिशील किसानों के प्रयासों को सभी लोगों के सामने लाने का काम भी कर रहा है, जिसका उद्देश्य देश में कृषि और ग्रामीण समुदाय की सेवा करना तथा उन्हें शिक्षित कर समग्र विकास का वातावरण बनाने की दिशा में काम करना है। डीडी किसान चैनल कृषि की त्रिआयामी अवधारणा जिसमें संतुलित खेती, पशुपालन और वृक्षारोपण शामिल हैं, को मजबूत कर रहा है।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3561302
आखरी अपडेट: 14th Jun 2024