प्रतिक्रिया | Sunday, May 19, 2024

 

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) के 62वें स्थापना दिवस समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने और शिक्षा के केंद्र के रूप में भारत की ऐतिहासिक प्रतिष्ठा को रेखांकित किया और कहा कि देश दृढ़ता से अपने पिछले गौरव को फिर से हासिल करने की राह पर है। नालंदा और तक्षशिला जैसे संस्थानों की शानदार विरासत का उल्लेख करते हुए, उपराष्ट्रपति ने समकालीन समय में भारत के शैक्षिक परिदृश्य में आदर्श बदलाव और पुनरुत्थान पर प्रकाश डाला।

शिक्षा का मिल रहा दूसरा मौका
दरअसल, स्थापना दिवस समारोह में सभा को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कामकाजी पेशेवरों, गृहिणियों और छात्रों सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न प्रकार के शिक्षार्थियों के लिए एक परिवर्तनकारी मंच प्रदान करने के लिए एसओएल की सराहना की। उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि एसओएल ने उन लोगों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं जो पहले परिस्थितियों से मजबूर थे, जिससे वे अपनी दिनचर्या को बाधित किए बिना शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने उन लोगों को दूसरा मौका देने के लिए एसओएल की सराहना की, जो पहले औपचारिक शिक्षा से चूक गए थे, ज्ञान और कौशल के माध्यम से हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सशक्त बनाया, जिससे वास्तविक समावेशिता का माहौल तैयार हुआ। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने शैक्षणिक संस्थानों के सार और गुणवत्ता को आकार देने में बुनियादी ढांचे से अधिक संकाय की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

“शिक्षा सबसे बड़ा अधिकार और दान”
परिवर्तन के लिए शिक्षा को सबसे प्रभावशाली परिवर्तनकारी तंत्र के रूप में रेखांकित करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि शिक्षा केवल ज्ञान प्राप्त करने का साधन नहीं है; बल्कि, यह प्रगति, सशक्तिकरण और सामाजिक परिवर्तन की आधारशिला है। यह वह कुंजी है जो प्रगति, समृद्धि और सशक्तिकरण के द्वार खोलती है। “शिक्षा सबसे बड़ा अधिकार और दान है। उन्होंने कहा कि शिक्षा से बड़ा कोई मौलिक अधिकार नहीं हो सकता और शिक्षा से बड़ा कोई दान नहीं हो सकता।

असफलता को सफलता की कुंजी मानने का किया आग्रह
चंद्रयान यात्रा से प्रेरणा लेते हुए जहां शुरुआती असफलताओं के बाद इसने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर आसानी से लैंडिंग की,उन्होंने छात्रों से असफलता को सफलता की कुंजी मानने का आग्रह किया। उन्होंने आधुनिक दुनिया की जटिलताओं से निपटने के लिए एक लचीली मानसिकता की आवश्यकता को रेखांकित किया।

भारतीय शैक्षिक परिदृश्य में नई शिक्षा नीति (एनईपी) की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने आगे कहा कि एनईपी एक परिवर्तनकारी परिवर्तन की शुरुआत करता है और 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए एक जानकार समाज का निर्माण करता है। उन्होंने लचीले शिक्षण मार्गों, प्रौद्योगिकी एकीकरण, विविध आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को पहचानने पर एनईपी के जोर को रेखांकित किया।
उन्होंने आगे विश्वास व्यक्त किया कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग जैसे संस्थान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने और लंबे समय से चली आ रही कमियों को पाटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जैसा कि एनईपी द्वारा कल्पना की गई है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1730134
आखरी अपडेट: 19th May 2024