प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विश्व पर्यावरण दिवस से शुरू हुआ अभियान एक पेड़ मां के नाम ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय 29 अगस्त को #एक_पेड़_मां_के_नाम #प्लांट4मदर अभियान का आयोजन कर रहा है। मंत्रालय भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान परिसर में लगभग 1 एकड़ भूमि में “मातृ वन” स्थापित करेगा।

मार्च 2025 तक 140 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य

दरअसल, पीएम मोदी ने 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वैश्विक अभियान #एक_पेड़_मां_के_नाम #प्लांट4मदर की शुरुआत की थी। वैश्विक अभियान के हिस्से के रूप में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि सितंबर 2024 तक देश भर में 80 करोड़ पौधे और मार्च 2025 तक 140 करोड़ पौधे लगाए जाएं। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 20 जून 2024 को दिल्ली के असोला भाटी वन्यजीव अभयारण्य में वृक्षारोपण गतिविधि शुरू की, जिसमें लोगों ने अपनी मां के सम्मान में पौधे लगाए।

1 एकड़ भूमि में “मातृ वन” करेगा स्थापित

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय इस अभियान के एक भाग के रूप में, 29 अगस्त को भारत सरकार के कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में अभियान का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम के अंतर्गत, मंत्रालय भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) परिसर में लगभग 1 एकड़ भूमि में “मातृ वन” स्थापित करेगा जहां केंद्रीय कृषि मंत्री और मंत्रालय के लगभग 200 अधिकारी/कर्मचारी पौधे लगाएंगे। 

मंत्रालय से जुड़े सभी संस्थान और विभाग लेंगे हिस्सा

इसी दौरान देश में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (डीए एंड एफडब्ल्यू), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) संस्थानों, केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय (सीएयू), कृषि विकास केंद्र (केवीके) और दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय (एसएयू) के सभी अधीनस्थ कार्यालयों को भी उसी दिन और समय पर अपने-अपने स्थानों पर इसी तरह का वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सूचित किया गया है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत 800 से अधिक संस्थानों के भाग लेने की संभावना है और इस कार्यक्रम के दौरान 3000-4000 पौधे लगाए जाएंगे।   

क्या है ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान    

#एक_पेड़_माँ के_नाम #प्लांट4मदर अभियान एक जन आंदोलन है और लोग पौधे लगाकर अपनी माँ और धरती माँ के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए भाग ले रहे हैं। पौधे लगाने से सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन लाइफ यानी पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली का उद्देश्य भी पूरा होता है जो पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन शैली का एक जन आंदोलन है। कृषि में, टिकाऊ खेती हासिल करने के लिए पौधे लगाना एक महत्वपूर्ण कदम है। पेड़ मिट्टी, पानी की गुणवत्ता में सुधार और जैव विविधता को बढ़ाकर कृषि उत्पादकता में सुधार करने में सहायता करते हैं। पेड़ किसानों को लकड़ी और गैर-लकड़ी उत्पादों से अतिरिक्त आय का स्रोत भी प्रदान करते हैं। इस अभियान में भूमि क्षरण और मरुस्थलीकरण को रोकने और समाप्त करने की अपार संभावनाएं हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8161404
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024