प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान का दिखा असर, देशभर में 52 करोड़ से अधिक पेड़ लगाए गए

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने मंगलवार को एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी कि देश ने ‘एक पेड़ माँ के नाम’ (#EkPedMaaKeNaam) अभियान में एक मील का पत्थर हासिल किया है और बताया कि अभियान के तहत पूरे भारत में 52 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस (05.06.2024) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान शुरू किया गया था। अभियान के लिए अपने आह्वान में, प्रधानमंत्री ने सभी से इस पहल के माध्यम से एक बेहतर ग्रह और सतत विकास में योगदान देने का आग्रह किया था।

‘एक पेड़ मां के नाम’ (#एक_पेड़_माँ_के_नाम) अभियान का शुभारंभ करते हुए विश्व पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी ने दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में एक पीपल का पेड़ लगाया था। इस अवसर पर उन्होंने सभी देशवासियों से कहा कि “आप सभी को यह जानकर बहुत खुशी होगी कि पिछले दशक में भारत ने कई सामूहिक प्रयास किए हैं, जिनके कारण पूरे देश में वन क्षेत्र में वृद्धि हुई है। यह सतत विकास की दिशा में हमारे प्रयास के लिए बहुत अच्‍छा है। यह भी सराहनीय है कि स्थानीय समुदायों ने इस अवसर पर आगे आकर इसमें अग्रणी भूमिका निभाई है।”

प्रधानमंत्री ने विश्व पर्यावरण दिवस पर देशवासियों के साथ ही दुनियाभर के लोगों से आग्रह किया था कि वे अपनी माँ के साथ मिलकर या उनके नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं। ये आपकी तरफ से उन्हें एक अनमोल उपहार होगा।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8301945
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024