प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

 

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 49 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शुरूहै। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की सात, ओडिशा तथा बिहार की पांच-पांच, झारखंड की तीन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर वोट डाले जायेंगे। मतदान सवेरे सात बजे शुरू है और शाम छह बजे तक चलेगा।

इन चर्चित उम्मीदवारों के भाग्य फैसला
वहीं पांचवें चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, कांग्रेस के राहुल गांधी, नेशनल कांफ्रेस के उमर अब्दुल्ला और लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान शामिल हैं। ओडिशा विधानसभा की दूसरे चरण में 35 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान जारी है।

गर्मी से बचाव के लिए इंतजाम
देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों पर पर्याप्त छाया, पेयजल रैंप शौचालय, व्हीलचेयर से लेकर बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित की है ताकि बुजुर्गों और दिव्यांगजनों सहित प्रत्येक मतदाता आसानी से वोट डाल सकें। प्रशासन को उन क्षेत्रों में स्थित प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त उपाय करने की सलाह दी गई है जहां गर्म मौसम का पूर्वानुमान किया गया है।

साथ ही लू से बचाव के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल पर पैरामेडिकल व आशा कार्यकर्ताओं पर्याप्त मात्रा में ओआरएस एवं मेडिकल किट के साथ मौजूद रहें। सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पैरामेडिक कर्मी भी मौजूद रहे। आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा को अलग-अलग उपयुक्त स्थानों पर रखने के निर्देश हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन्हें आसानी से मतदान केन्द्रों व मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर भेजा जा सके।
अब तक पहले चार चरणों में 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 379 संसदीय क्षेत्र में मतदान सुचारू रूप से संपन्न हो चुका है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7713567
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024