प्रतिक्रिया | Friday, June 14, 2024

 

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में 6 राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों के लिए शनिवार को मतदान होगा। इनमें बिहार की आठ, हरियाणा की सभी 10 सीट, जम्‍मू-कश्‍मीर की एक, झारखण्‍ड की चार, दिल्‍ली की सभी सात सीट, ओडिसा की छह, उत्‍तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीट शामिल हैं। इस चरण में कुल 889 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी।

इन दिग्गजों के किस्मत का फैसला
छठे चरण के चुनाव में खई दिग्गजों के किस्मत का फैसला होगा। इसमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता धर्मेंद्र प्रधान, मेनका गांधी, मनोहर लाल खट्टर, संबित पात्रा, बांसुरी स्वराज और मनोज तिवारी और कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा, राज बब्बर और कन्हैया कुमार के साथ-साथ समाजवादी पार्टी के नेता धर्मेंद्र यादव सहित प्रमुख नेताओं का राजनीतिक भाग्य और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा।

मौसम को देखते हुए विशेष इंतजाम
मतदान स्थल पर सुचारू और परेशानी मुक्त मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा खास व्यवस्था की गई है। छाया, पीने के पानी, रैंप, शौचालय, व्हीलचेयर से लेकर बिजली तक की बुनियादी सुविधाएं की व्यवस्था की गई है। साथ ही कि बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों सहित प्रत्येक मतदाता आसानी से अपना वोट डाल सकें इस बात को सुनिश्चित किया जा रहा है।। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, जिला निर्वाचन अधिकारियों और राज्य मशीनरी को गर्म मौसम की स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त उपाय करने की सलाह दी गई है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए मतदान क्षेत्रों में सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

 

वोटर्स के लिए फूड एग्रीगेटर्स के साथ खास साझेदारी
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुल 162 उम्मीदवार मैदान में हैं। दिल्ली में कुल 1 करोड़ 52 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जिनमें से लगभग 82 लाख पुरुष और 70 लाख महिला मतदाता हैं। मतदान को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतदान के बाद बुजुर्ग लोगों को घर तक मुफ्त यात्रा की पेशकश करने के लिए बाइक-टैक्सी एग्रीगेटर्स के साथ साझेदारी की है। इसने फूड एग्रीगेटर्स के साथ भी साझेदारी की है जो वोटिंग स्याही दिखाने पर विशेष कूपन प्रदान करेंगे। इसके अलावा, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने लगभग 100 रेस्तरां के साथ सहयोग किया है जो वोट देने वालों को पांच से पचास प्रतिशत तक की छूट प्रदान करेंगे।

दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवाएं सुबह 4 बजे से
इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि मतदान के दिन मतदाताओं की सहायता के लिए शनिवार को सभी मार्गों पर मेट्रो ट्रेन सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू होंगी। इसी तरह, दिल्ली परिवहन निगम ने भी घोषणा की है कि वह सुबह 4 बजे से दिल्ली भर में 35 मार्गों पर अतिरिक्त बस सेवाएं चलाएगा।

शराब की दुकानें मतदान खत्म होने तक बंद
उधर उत्तर प्रदेश में भी छठे चरण के मतदान के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। अंतरराज्यीय और अंतरजिला सीमाएं सील कर दी गई हैं और सुरक्षाकर्मी हर बैरियर पर जांच कर रहे हैं। नेपाल के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करने वाले तराई क्षेत्र के जिलों में विशेष निगरानी रखी जा रही है। सशस्त्र सीमा बल एसएसबी सीमावर्ती जिलों में चेकिंग कर रही है। जो राजनीतिक कार्यकर्ता निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, उन्हें पहले ही तुरंत क्षेत्र छोड़ने का निर्देश दिया जा चुका है। शराब की दुकानें भी मतदान खत्म होने तक बंद कर दी गई हैं। छठे चरण की 14 सीटें पूर्वांचल और तराई क्षेत्र में फैली हुई हैं जिनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछली शहर और भदोही शामिल हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 3556369
आखरी अपडेट: 14th Jun 2024