प्रतिक्रिया | Thursday, May 23, 2024

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए मतदाताओं को मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहा है निर्वाचन आयोग

देश 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रहा है ऐसे में भारत निर्वाचन आयोग आम चुनाव 2024 में भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से युवा और शहरी मतदाताओं को शामिल करने के लिए सोशल मीडिया की शक्ति का लाभ उठा रहा है। निर्वाचन आयोग (ECI) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ‘टर्निंग 18’ और ‘आप एक हैं’ जैसे अनूठे अभियानों के माध्यम से नागरिकों को शामिल करने के लिए ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ की व्यापक थीम के तहत एक अनुरूप संदेश रणनीति के रूप में एक अभिनव यात्रा शुरू की है। दरअसल वर्तमान में ईसीआई की फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स, यूट्यूब सहित प्रमुख प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया के क्षेत्र में उपस्थिति है, जिसमें हाल ही में पब्लिक ऐप, व्हाट्सएप चैनल और लिंक्डइन भी शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि रचनात्मक रणनीतियों और सोशल मीडिया की लगातार बढ़ती पॉवर का लाभ उठाकर, ईसीआई का लक्ष्य देश भर के नागरिकों के साथ जुड़ना, उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने और भारतीय लोकतंत्र के जीवंत त्योहार में योगदान करने के लिए सशक्त बनाना है।

इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर है उपस्थिति

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि ईसीआई की फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स, यूट्यूब, व्हाट्सएप चैनल और लिंक्डइन सहित प्रमुख प्लेटफार्मों पर सोशल मीडिया के क्षेत्र में उपस्थिति हैं। इन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अनूठे अभियान के माधयम से निर्वाचन आयोग युवा और पहली बार मतदाताओं को लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहा है।

अनूठे और प्रभावशाली अभियान

ज्ञात हो कि आयोग ने विभिन्न अवसरों पर मतदाताओं के मतदान में सुधार की अपनी खोज में चिंता के कारण के रूप में शहरी उदासीनता और युवा उदासीनता की पहचान की है। 18वीं लोकसभा चुनाव से पहले ईसीआई का अभियान ‘टर्निंग 18’ विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदाताओं को लक्षित करता है। ‘टर्निंग 18’ अभियान अपने दर्शकों का ध्यान खींचने के लिए विभिन्न आकर्षक विषयों और रणनीतियों का इस्तेमाल करता है। रणनीति में आसान पहचान और जुड़ाव के लिए विषयगत लोगो के साथ व्यक्तिगत श्रृंखला की ब्रांडिंग शामिल है। यह अभियान 18 वर्ष के होने पर तुरंत मतदान के महत्व पर जोर देकर, युवा मतदाताओं के बीच नागरिक जिम्मेदारी की भावना को प्रेरित करना है।

इसके अलावा ‘टर्निंग 18’ अभियान के आधार पर, ईसीआई ने ‘यू आर द वन’ जैसा अनूठा और प्रभावशाली अभियान शुरू किया। इस पहल का उद्देश्य निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल विभिन्न हितधारकों के अमूल्य योगदान को पहचानना है। बता दें कि मतदाताओं और राजनीतिक दलों से लेकर बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ), ग्राउंड स्टाफ, मतदान दलों, प्रशासनिक कर्मियों, मीडिया पेशेवरों, केंद्रीय बलों और सुरक्षा कर्मियों तक, प्रत्येक हितधारक निर्वाचन प्रक्रिया की एकरूपता और दक्षता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने किया जानकारी साझा करने से पहले सावधानी बरतने का आग्रह

गौरतलब हो, ऑनलाइन फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं के प्रसार के जवाब में, ईसीआई ने ‘वेरीफाई बिफोर यू एम्प्लिफाय’ पहल की शुरुआत की (पोस्ट से पहले पुष्टि) जैसा कि आम चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने फर्जी खबरें और लोगों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानकारी साझा करने से पहले सावधानी बरतने का आग्रह किया था। दरअसल इस सकारात्मक उपाय का उद्देश्य नागरिकों को सामग्री को प्रचारित करने से पहले उसकी सटीकता और प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए सशक्त बनाना है, जिससे फर्जी विवरण के प्रसार को कम किया जा सके और निर्वाचन प्रक्रिया की एकरूपता की रक्षा की जा सके।

अभियान की दिलचस्प विशेषताएं

इन अभियानों की कई अन्य दिलचस्प विशेषताएं हैं, जैसे ‘चुनावी किस्से’ पिछले चुनावों की दिलचस्प चुनावी कहानियां साझा करना। भारतीय निर्वाचन श्रृंखला का ए-जेड उपयोगकर्ताओं को चुनाव संबंधी नियमों और प्रक्रियाओं के बारे में सूचित करता है। वर्ड प्ले विथ ईसीआई एक और श्रृंखला है, जहां उपयोगकर्ता निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित शब्दावली की खोज में लगे हुए हैं। निर्वाचन से संबंधित सबसे प्रासंगिक सवालों के जवाब देने के लिए ‘सवाल जवाब’ श्रृंखला है। पोल और पिक्सेल श्रृंखला के माध्यम से, ईसीआई शुरुआत से ही भारतीय चुनावों की एक दृश्य यात्रा साझा करता है।

इसके अतिरिक्त, निर्वाचन कार्यक्रम, आईटी अनुप्रयोगों और आयोग के निर्णयों, मतदाता सूची में नाम की जांच कैसे करें और मतदान केंद्रों को कैसे ढूंढें आदि सहित अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं की जानकारी उपयोगकर्ताओं के लिए सटीक और क्रमबद्ध जानकारी के लिए ग्राफिक रूप से और रीलों के साथ साझा की जाती है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1902382
आखरी अपडेट: 23rd May 2024