प्रतिक्रिया | Friday, October 18, 2024

विदेश मंत्री जयशंकर श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा पर, भारत की ‘पड़ोसी प्रथम नीति’ और ‘सागर विज़न’ का हिस्सा है यह

भारत के विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मणयम जयशंकर आज (शुक्रवार) श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा पर जा रहे हैं। श्रीलंका में राष्‍ट्रपति अनुरा कुमार दिसानायके के पिछले सप्‍ताह कार्यभार संभालने के बाद भारत और श्रीलंका के बीच यह पहली उच्‍च स्‍तरीय यात्रा होगी।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार डॉ. एस. जयशंकर 4 अक्टूबर को श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा करेंगे और श्रीलंकाई नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। भारत की पड़ोसी प्रथम नीति और सागर विज़न को ध्यान में रखते हुए, यह यात्रा पारस्परिक लाभ के लिए दीर्घकालिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए दोनों देशों की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

आपको बता दें कि श्रीलंका में राष्‍ट्रपति अनुरा कुमार दिसानायके के पिछले सप्‍ताह कार्यभार संभालने के बाद भारत और श्रीलंका के बीच यह पहली उच्‍च स्‍तरीय यात्रा होगी। श्रीलंका के वामपंथी नेता अनुरा कुमार दिसानायके ने 23 सितंबर को देश के 9वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला था। श्रीलंका के राष्ट्रपति सचिवालय में देश के मुख्य न्यायाधीश ने दिसानायके को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी। पदभार संभालने के बाद अपने संबोधन में दिसानायके ने कहा था कि वह राष्ट्रपति के रूप में लोकतंत्र के सभी मूल्यों को बनाए रखने के लिए काम करेंगे।

इससे पहले भारत के विदेश मंत्री (ईएएम) डॉ. एस. जयशंकर ने 5-7 जनवरी 2021 तक श्रीलंका का दौरा किया था।

भारत श्रीलंका सम्बन्ध

भारत और श्रीलंका के बीच संबंध 2500 साल से भी ज़्यादा पुराने हैं, दोनों देशो के बीच बौद्धिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और भाषाई संपर्क की विरासत है। व्यापार और निवेश बढ़ा है और विकास, शिक्षा, संस्कृति और रक्षा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ा है। दोनों देश अंतरराष्ट्रीय हित के प्रमुख मुद्दों पर व्यापक समझ साझा करते हैं। दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंधों में नियमित अंतराल पर उच्च स्तरीय यात्राओं का आदान-प्रदान होता रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 सितंबर 2020 को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महामहिम महिंदा राजपक्षे के साथ एक वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन (वीबीएस) की मेजबानी की थी, जिसमें दोनों पक्षों के वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों ने भी भाग लिया था। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत 28-30 नवंबर 2019 तक भारत आए और राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और एनएसए के साथ द्विपक्षीय चर्चा की थी।

उम्मीद है भारत की पड़ोसी प्रथम नीति और सागर विज़न के तहत विदेश मंत्री एस. जयशंकर की यह यात्रा पारस्परिक लाभ के लिए दीर्घकालिक साझेदारी को और गहरा करेगी।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9697230
आखरी अपडेट: 18th Oct 2024