प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

केंद्रीय बजट 2024-25: वित्त मंत्री ने बजट में किया रोजगार के लिए बड़ा ऐलान, कहा- 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं को मिलेगा लाभ

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के विकसित भारत के सपनों का पहला केंद्रीय बजट लोकसभा के पटल पर रखा। इसी के साथ वित्त मंत्री सीतारमण ने लगातार सातवीं बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले मोरारजी देसाई के नाम लगातार छह बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है।

5 साल की अवधि में 4.1 करोड़ युवाओं के रोजगार के लिए 2 लाख करोड़ का केंद्रीय परिव्यय

वित्त मंत्री सीतारमण ने अपने 7वें बजट भाषण में कहा, पूरे वर्ष और उसके बाद की अवधि को ध्यान में रखते हुए, इस बजट में हम विशेष रूप से रोजगार, कौशल प्रशिक्षण, एमएसएमई और मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि मुझे रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री की 5 योजनाओं और पहलों के पैकेज की घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है जिसमें पांच वर्ष की अवधि में 4.1 करोड़ युवाओं को लाभ होगा। इसके लिए केंद्रीय परिव्यय 2 लाख करोड़ रुपये का है।

https://x.com/FinMinIndia/status/1815623224736235864

हमारा लक्ष्य हर भारतवासी की आकांक्षाओं को पूरा करना

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि देशवासियों ने पीएम मोदी पर फिर भरोसा जताया है। उन्होंने कहा सरकार को ऐतिहासिक तीसरा जनादेश मिला है। उन्होंने कहा, हमारी नीतियों के प्रति देश का समर्थन, आस्था और विश्वास है। हमारा लक्ष्य हर भारतवासी की आकांक्षाओं को पूरा करना है।

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट

बताना चाहेंगे यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है। लोकसभा चुनाव के कारण अंतरिम बजट एक फरवरी, 2024 को पेश किया गया था। आज पेश किया बजट 2047 तक विकसित भारत की रूपरेखा तैयार करेगा। 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712834
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024