प्रतिक्रिया | Saturday, May 04, 2024

कुवैत में पहला हिंदी रेडियो प्रसारण शुरू, दोनों देशों के बीच संबंध होंगे और मजबूत

कुवैत में पहली बार हिंदी रेडियो का प्रसारण रविवार (21 अप्रैल) को शुरू हो गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से भारतीय दूतावास ने आज (सोमवार) यह जानकारी साझा की जिसके अनुसार भारतीय दूतावास ने प्रत्येक रविवार को कुवैत रेडियो पर एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर एक हिंदी कार्यक्रम शुरू करने के लिए कुवैती संचार मंत्रालय की सराहना की।

भारतीय दूतावास ने कहा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (x) पर एक पोस्ट में, कुवैत में भारतीय दूतावास ने कहा कि कुवैत में पहली बार हिंदी रेडियो प्रसारण की शुरुआत ! भारतीय दूतावास 21 अप्रैल 2024 से प्रत्येक रविवार (8.30-9 बजे) कुवैत रेडियो पर एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर एक हिंदी कार्यक्रम शुरू करने के लिए @MOInformation की सराहना करता है, एक ऐसा कदम जो भारत-कुवैत को और मजबूत करेगा।

भारत-कुवैत सम्बन्ध

ज्ञात हो कि भारत और कुवैत के बीच पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, जिनका इतिहास में वर्णन मिलता है, और यह समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। कुवैत में भारतीय दूतावास के अनुसार, लगभग 1 मिलियन की ताकत वाला भारतीय समुदाय कुवैत में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है और इसे प्रवासी समुदायों के बीच पहली पसंद का समुदाय माना जाता है। बता दे कि कुवैत में इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ, प्रबंधन सलाहकार, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर,तकनीशियन और नर्स, खुदरा व्यापारी और व्यवसायी रहते हैं।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार भारत कुवैत का स्वाभाविक व्यापारिक भागीदार रहा है, और 1961 तक, भारतीय रुपया कुवैत में कानूनी तौर पर चला करता था। उल्लेखनीय है, कुवैत में भारतीय व्यापार समुदाय ने खुदरा और वितरण क्षेत्र में कुवैती बाजार में एक जगह बना ली है। वहीं दूसरी ओर वर्ष 2021 में भारत और कुवैत ने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ भी मनाई। दोनों देशों ने नियमित रूप से उच्च स्तरीय संपर्क बनाए रखा है।

भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने कुवैत के उप प्रधानमंत्री से की थी मुलाकात

गौरतलब हो कि 17 अप्रैल को कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वाइका ने कुवैत के उप प्रधानमंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल सबा से मुलाकात की थी। इस दौरान भारतीय राजदूत ने कुवैत द्वारा शुरू किए गए प्रवासी-अनुकूल उपायों की सराहना भी की थी। कुवैत में भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स (x) पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी थी।

अब कुवैत रेडियो पर एफएम 93.3 और एएम 96.3 पर एक हिंदी कार्यक्रम शुरू होना एक ऐसे महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा सकता है, जो भारत-कुवैत के आपसी रिश्तों को और भी मजबूत करेगा।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1197660
आखरी अपडेट: 4th May 2024