प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

26/07/24 | 7:42 pm | barak obama | Kamala Harris

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी किया कमला हैरिस का समर्थन

डेमोक्रटिक पार्टी ऑफ अमेरिका की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस को आखिरकार पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी समर्थन प्राप्त हो गया है। इस प्रकार कमला हैरिस के राह की आखिरी अड़चन भी समाप्त हो गई है। यह तय हो गया है कि वे आगामी 8 अगस्त को डेमोक्रेट रूल्स कमेटी की तयशुदा शर्तों के आधार पर पार्टी की अधिकृत उम्मीदवार घोषित की जाएंगी।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने स्वयं अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल ‘एक्स’ पर कमला हैरिस के नाम पर सहमति जताने का संदेश लिखा है। बराक ओबामा ने लिखा, ‘‘ इस सप्ताह मिशेल और मैंने अपनी मित्र @कमला हैरिस से बात की। हम समझते हैं कि वह अमेरिका की शानदार राष्ट्रपति सिद्ध होंगी, इसलिए अपने देश के सामने खड़ी कठिन चुनौती के बीच हम उनका पूर्ण समर्थन करते हैं। हम उनके लिए हर वो काम करेंगे, जिससे वे नवंबर में होने वाले चुनाव में जीत सकें। हमें उम्मीद है कि आप सब भी हमारा सहयोग करेंगे।’’

कमला हैरिस की राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी हुई पक्की

बराक ओबामा के इस ट्वीट के बाद कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से एकमात्र और सशक्त उम्मीदवार हो गई हैं और सभी आशंकाएं समाप्त हो गई हैं। दरअसल, राष्ट्रपति जो बाइडेन के पीछे हटने और उनके द्वारा ही उप राष्ट्रपति कमला हैरिस का नाम आगे करने के बाद से उन्हें पार्टी में चौतरफा समर्थन मिला। बिल और हिलेरी क्लिटन के साथ ही नैन्सी पेलोसी ने भी उनके नाम का समर्थन कर दिया था। लोगों को बराक ओबामा के समर्थन का इंतजार था, जो उन्होंने गुरुवार को घोषित कर दिया।

इस संबंध में कमला हैरिस ने स्वयं एक वीडियो कॉल अपने ‘एक्स हैंडल ’पर जारी किया है, जिसमें बराक ओबामा उन्हें फोन कर उनका समर्थन करते हुए सुनाई दे रहे हैं। बराक ओबामा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति हुए हैं। इस दृष्टि से भी कमला को उनका समर्थन खासा महत्व रखता है। यदि नवंबर में होने वाले चुनावों में डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर कमला हैरिस अमेरिका की राष्ट्रपति चुनी जाती हैं तो वे अमेरिका कि पहली महिला, पहली अश्वेत महिला और दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति होंगी। कमला हैरिस का नाम सामने आने के बाद से ट्रम्प को मिल रही बढ़त रुक सी गई है बल्कि पापुलर वोट में कमला हैरिस थोड़ा आगे ही बढ़ती नजर आ रही हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712708
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024