प्रतिक्रिया | Saturday, May 04, 2024

सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन आज, 51 के हुए मास्टर ब्लास्टर

सचिन तेंदुलकर आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारत सहित दुनियाभर में उनके करोड़ों फैंस अपने पसंदीदा क्रिकेटर को जन्मदिन की शुभमकामनाएं दे रहे हैं।

सचिन ने अपने बर्थडे का आगाज ‘सचिन तेंदुलकर फाउंडेशन’ के बच्चों के साथ समय बिताते हुए किया। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर भी मौजूद रहीं। सचिन ने फाउंडेशन के बच्चों के साथ फुटबॉल भी खेला। उन्होंने इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है।

आइये जानते हैं तेंदुलकर के करियर की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और रिकार्ड्स के बारे में –

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

वर्ल्ड क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में अकेला नाम सचिन तेंदुलकर का है। ये एक बड़ा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए मुश्किल है। सचिन के बाद सबसे अधिक शतक लगाने वालों में विराट कोहली (75) हैं। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (71) का नाम आता है। सचिन ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक जड़े हैं। वहीं सचिन वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड

सचिन 200 इंटरनेशनल टेस्‍ट मैच खेलने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। इस सूची में सचिन पहले नंबर पर हैं तो जेम्स एंडरसन 187 टेस्‍ट मैच के साथ दूसरे नंबर पर हैं। सचिन वनडे क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। साल 1989 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले इस खिलाड़ी ने 24 साल के अपने वनडे करियर में कुल 463 वनडे मैच खेले हैं।

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले खिलाड़ी

इंटरनेशनल क्रिकेट (तीनों फॉर्मेट को मिलाकर) में सबसे ज्यादा रन क्रिकेट के भगवान सचिन के नाम ही हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने 30,000 से अधिक रन बनाए हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में इतने रन बनाने वाले वह दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं। उनके कुल रन 34,357 हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं। उन्होंने 28,016 रन बनाए हैं।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 1199568
आखरी अपडेट: 4th May 2024