प्रतिक्रिया | Thursday, September 19, 2024

केंद्र सरकार को एनटीपीसी से लाभांश के रूप में मिले करीब 1610 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने शुक्रवार को लाभांश के रूप में लगभग 1610 करोड़ रुपये दिए हैं।

वित्त मंत्रालय के निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग ने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय के निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव ने ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर जारी एक बयान में बताया कि केंद्र सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड से लाभांश के रूप में करीब 1610 करोड़ रुपये प्राप्‍त हुए हैं।

https://x.com/SecyDIPAM/status/1834500351967248630

एनटीपीसी लिमिटेड के बारे में 

उल्‍लेखनीय है कि‍ एनटीपीसी लिमिटेड को पहले नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन के नाम से जाना जाता था। यह भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के स्वामित्व में एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) कंपनी है, जो बिजली उत्पादन और अन्य गतिविधियों में लगा हुआ है। इस पीएसयू का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के बारे में 

निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) केंद्रीय सरकारी क्षेत्र के उपक्रमों में इक्विटी के निवेश सहित इक्विटी में केंद्र सरकार के निवेशों के प्रबंधन से संबंधित सभी मामलों पर कार्रवाई करता है। इसके कार्य के तीन प्रमुख क्षेत्र रणनीतिक विनिवेश और निजीकरण,अल्पांश हिस्सेदारी की बिक्री और पूंजीगत पुनर्संरचना से संबंधित हैं।

दीपम बिक्री की पेशकश या पूर्ववर्ती केंद्रीय सरकारी क्षेत्र के उपक्रमों में निजी व्यवस्थापन या किसी अन्य पद्धति के माध्यम से केंद्र सरकार की इक्विटी की बिक्री से संबंधित सभी मामलों पर भी कार्रवाई करता है। दीपम वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभागों में से एक विभाग के रूप में काम कर रहा है। (इनपुट-हिंदुस्थान समाचार)

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8266842
आखरी अपडेट: 19th Sep 2024