प्रतिक्रिया | Saturday, April 05, 2025

  • Twitter
  • Facebook
  • YouTube
  • Instagram

ओला-उबर के अलग-अलग किराया वसूलने पर सरकार सख्त, सीसीपीए ने भेजा नोटिस

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने कैब सर्विस प्रोवाइडर ओला और उबर को उनके किराए में कथित भिन्नता के मामले में नोटिस जारी किया है। यह कार्रवाई उन शिकायतों के बाद की गई है जिसमें उपभोक्ताओं ने आरोप लगाया गया कि आईफोन और एंड्रॉइड जैसे अलग-अलग स्मार्टफोन का उपयोग करने पर एक ही जगह के लिए अलग-अलग किराए दिखाए जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया पर बताया कि उपभोक्ता मामलों के विभाग ने इस विषय पर गौर किया और सीसीपीए को जांच के निर्देश दिए हैं। शिकायतकर्ताओं ने बताया कि कुछ फोन मॉडल पर ज्यादा किराया जबकि अन्य पर कम दिखाया जाता है। ओला और उबर को अब अपने किराये तय करने की प्रक्रिया और इन भिन्नताओं के कारणों को स्पष्ट करने के लिए कहा गया है।

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब विभाग ने टेक्नोलॉजी कंपनियों से जुड़े उपभोक्ता मामलों में हस्तक्षेप किया है। हाल ही में CCPA ने एप्पल को भी नोटिस जारी किया था। नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर मिली शिकायतों में उपभोक्ताओं ने कहा था कि iOS 18 या इसके बाद के वर्जन को अपडेट करने के बाद उनके आईफोन में परफॉर्मेंस से जुड़ी समस्याएं आ रही हैं। सीसीपीए ने इस मामले की जांच की और एप्पल से इस पर जवाब मांगा।

सरकार की यह पहल डिजिटल प्लेटफॉर्म और टेक्नोलॉजी कंपनियों के बीच निष्पक्ष व्यवहार सुनिश्चित करने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है। गौरतलब है कि सीसीपीए की यह कार्रवाई उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करने और उनके भरोसे को मजबूत करने के उद्देश्य से की गई है।

आगंतुकों: 22340355
आखरी अपडेट: 5th Apr 2025