प्रतिक्रिया | Friday, October 18, 2024

22/05/24 | 8:29 pm | Climate Change | Heatwave

भारत में ही नहीं दुनिया भर में बढ़ रही गर्मी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज बुधवार को कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति रहेगी। इसके साथ उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में भी लू जारी रहेगी।

गौरतलब है कि इस समय देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे जनजीवन काफी प्रभावित हो रही है। बीते मंगलवार (21 मई) को शिमला के पहाड़ी तूतीकंडी जंगल में आग लग गई। हालाँकि, दमकल की गाड़ियां समय पर घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में लाने में सफल रही।

भारत में गर्मियों के सीजन में आमतौर पर जंगलों की आग में वृद्धि देखी जाती है क्योंकि मार्च के मध्य से जून में बारिश का मौसम शुरू होने तक तापमान बढ़ता है। उत्तराखंड में लंबे समय तक शुष्क दौर और लू के कारण लगातार जंगल की आग लगने से वन क्षेत्र को काफी नुकसान हुआ। इस बीच दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन, ब्राजील के अमेजॅन में साल के पहले चार महीनों में सबसे बड़ी आग लगी।

दूसरी ओर देश भर में लू की स्थिति के पूर्वानुमान के बाद मंगलवार को पूरे पाकिस्तान में लोगों को बढ़ते तापमान का सामना करना पड़ा। इसी तरह मेक्सिको में भी राष्ट्रव्यापी सूखे और गर्मी के कारण हाल के दिनों में दक्षिणपूर्वी जंगलों में खतरनाक हाउलर बंदर पेड़ों से मरे हुए गिर रहे हैं।

टबैस्को राज्य में, जहां इस सप्ताह तापमान 45 C (113°F) से अधिक होने का अनुमान है, स्थानीय मीडिया ने 85 मौतों की सूचना दी है। बढ़ते तापमान का असर पानी की उपलब्धता पर भी देखा जा सकता है।

अत्यधिक गर्मी के कारण जलाशय सूख गए हैं और पानी की आवश्यकता बढ़ गई है, जिससे लोगों को पानी के टैंकरों की मदद लेनी पड़ रही है, जिन्हें भी मौसम की मार और आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ रहा है। कोलकाता, दिल्ली आदि में विभिन्न स्थानों के निवासियों को पानी की कमी का सामना करना पड़ा।

साल के शुरुआत में, भारत की आईटी राजधानी बैंगलोर को कम वर्षा के कारण जलाशयों में पानी की कमी का सामना करना पड़ा। 2022 में, चीन में 70 दिनों से अधिक समय तक लू चली, जिससे यह देश का सबसे खराब रिकॉर्ड बन गया। 2022 में, पूरे ब्रिटेन में हीटवेव ने 38.7°C के पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

जुलाई 2023 में दक्षिणी यूरोप का कुल 41% हिस्सा ‘तेज़’, ‘बहुत तेज़’ या ‘अत्यधिक’ गर्मी के तनाव से प्रभावित था। ये चरम सीमाएँ जलवायु परिवर्तन, ग्रीनहाउस गैसों के कारण पृथ्वी के गर्म होने और मौसम में चरम घटनाओं से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव बढ़ रहा है।

बदलते मौसम के पैटर्न को ठीक करने के लिए नीतियों, उपायों और प्रथाओं के रूप में कार्रवाई की आवश्यकता है। इस बीच, खुद को सुरक्षित रखने के लिए लू के दुष्प्रभाव से बचने के उपाय कर सकते हैं। मौसम एजेंसियों और स्वास्थ्य बोर्डों के दिशानिर्देशों का पालन करना उचित है।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 9688689
आखरी अपडेट: 18th Oct 2024