प्रतिक्रिया | Monday, September 16, 2024

5 अगस्त को गुजरात क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना, IMD ने जारी की चेतावनी

इस साल बारिश ने देश के कई राज्यों में हालात चिंताजनक बना दिए है। पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बारिश का कहर जारी है। कहीं बादल फट रहे हैं तो कहीं नदियां उफान पर हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों से तबाही की दिल-दहलाने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। भारत के मौसम विभाग ने अभी और बारिश की चेतावनी जारी की है। आइये आपको बता दें भारत के मौसम विभाग ने देश के किन-किन भागों के लिए पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है।

उत्तर पश्चिम भारत के लिए पूर्वानुमान चेतावनी

सबसे पहल बात करते है उत्तर पश्चिम भारत की तो आईएमडी द्वारा आज जारी एक बयान में कहा गया है कि इस सप्ताह के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस सप्ताह के दौरान उत्तर प्रदेश में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में छिटपुट वर्षा, 5 से 6 अगस्त के दौरान पश्चिमी राजस्थान में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 6 और 7 अगस्त को उत्तराखंड में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा 5 से 7 अगस्त के दौरान जम्मू कश्मीर में, 5 से 7 के दौरान हिमाचल प्रदेश में, हरियाणा-चंडीगढ़ दिल्ली में 7 और 8 अगस्त को, उत्तराखंड में 5 और 8 से 10 अगस्त के दौरान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

पश्चिम और मध्य भारत

मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह के दौरान कोंकण, गोवा और गुजरात क्षेत्र में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस सप्ताह के दौरान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और सौराष्ट्र और कच्छ में, 5 अगस्त को गुजरात क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

पश्चिमी मध्य प्रदेश में 5-10 अगस्त के दौरान, 6 और10 के दौरान महाराष्ट्र, 6-10 अगस्त को छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश में 5, 7, 9 और 10 को, गुजरात क्षेत्र में 6-10 के दौरान, काश्कान और गोवा में 5, 6 और 8 से 10 के दौरान, मध्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत

आईएमडी के अनुसार इस सप्ताह के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज, बिजली गिरने के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 7 से 9 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश में, 5, 6 और 9 को असम और मेघालय में, 5 को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में, 5 और 6 अगस्त को उप-हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त 5 अगस्त से 6 और 10 अगस्त के दौरान अरुणाचल प्रदेश में, 6 और 7 अगस्त को गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड, 7 और 10 को असम और मेघालय में, 10 अगस्त को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में, 6 और 7 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी वर्षा होने की संभावना है।

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत

अगले 5 दिनों के दौरान मौसम विभाग ने केरल और माहे, लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में छिटपुट वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया है। वहीं, 5 अगस्त को केरल और माहे तथा तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर, 5 से 6 अगस्त के दौरान तटीय कर्नाटक में भारी वर्षा होने की संभावना है।

 

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 8161691
आखरी अपडेट: 16th Sep 2024