प्रतिक्रिया | Saturday, September 07, 2024

होली के त्योहार को अब कुछ दिन ही शेष हैं। ऐसे में हो और मथुरा का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। मथुरा में होली कई दिनों तक खेली जाती ही, जिसकी शुरुआत हो चुकी है। ब्रज की अनोखी होली को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग पहुंचते हैं। सोमवार को बरसाना की मुख्य लट्ठमार होली खेली जाएगी। यानि बरसाने में आज नंदगांव के युवक आएंगे और बरसाने की हुरियारिन उन पर लट्ठ बरसाएंगी। ब्रज में होली के खेल को राधा-कृष्ण के प्रेम से जोड़कर देखा जाता है, जिसको लेकर लोगों में उत्साह और उमंग देखने को मिलता है।

19 मार्च को नंदगांव में लट्ठमार होली
दरअसल, राधारानी की नगरी बरसाना में रविवार की शाम को लड्डू होली खेली गई और सोमवार लट्ठमार होली खेली जाएगी। इसके बाद अगले दिन यानी 19 मार्च को नंदगांव में लट्ठमार होली खेली जाएगी।
ब्रज में होली का उत्सव मनाया जा रहा है। इसमें शामिल होने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी श्रद्धालु पहुंचे। उन्होंने बरसाना की लड्डू होली, रंगो की होली आदि का जमकर आनंद लिया। इस मौके पर राधा-कृष्ण स्वरूप कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी और होली खेली। जगह-जगह फगुआ गीतों का गायन किया जा रहा है। ब्रज के निवासी होली उत्सव में डूबे हुए हैं। बरसाना में रविवार को लड्डू होली का आयोजन किया गया। इसका देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं ने आनंद लिया। विश्वविख्यात लठामार होली की पूर्व संध्या पर लाड़लीजी मंदिर में लड्डू होली मनाई गई। इसको देखने के लिए लाखों श्रद्धालु बरसाना पहुंचे। लड्डू होली को लड्डू प्रसाद के रूप में पांडे द्वारा कई टन लड्डू लुटाए गए। लड्डू प्रसाद को पाने के लिए श्रद्धालुओं ने जमकर इन्हें लूटा।

राधा की सखी पहुंची लट्ठमार होली का निमंत्रण लेकर
राधा की सखी हड़िया में गुलाल लेकर नंदभवन के लिए रवाना हुई। रविवार राधारानी की सहचरी लट्ठमार होली का निमंत्रण लेकर नंदभवन पहुंचीं। सखी श्रीजी महल से मिला कमोरी में निमंत्रण का गुलाल सेवायतों को सौंपा। लाडली जी का भेजा संदेश सुनाते हुए सखियां कान्हा से निवेदन किया आप नवमी तिथि अपने समस्त सखाओं के साथ बरसाना लठामार होली के लिए आमंत्रित हैं। सेवायत लाडली जी की भेजी गुलाल की कमोरी हांडी को कन्हैया के श्री चरणों में रखा और निमंत्रण लेकर पहुंची सखियों का भव्य स्वागत सत्कार के साथ नाच गाना।

कॉपीराइट © 2024 न्यूज़ ऑन एयर। सर्वाधिकार सुरक्षित
आगंतुकों: 7712806
आखरी अपडेट: 7th Sep 2024